संयुक्त राष्ट्र महासचिव फरवरी में पाकिस्तान के दौरे पर

वॉशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस इस माह पाकिस्तान में होेने वाले शरणार्थी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। डॉन अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, “इस्लामाबाद से जारी एक बयान में कहा गया है कि फरवरी के अंत में पाकिस्तान में अफगान शरणार्थियों के चार दशक पूरे होने के मौके पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।”

डॉन ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से हवाले से जारी एक बयान में कहा, “पाकिस्तान में अफगानी शरणार्थियों के 40 साल: एक नये भाईचारे के मेल -मिलाप सम्मेलन का आयोजन इस्लामाबाद में 17-18 फरवरी को आयोजित होगा।

इसका उद्धघाटन प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे जिसमें 20 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे।” न्यूयॉर्क के सूत्रों के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग (यूएनएचसीआर) संयुक्त रूप से सम्मेलन का आयोजन कर रहा है और इसी कारण महासचिव और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी भी इसमें हिस्सा लेंगे। इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि संयुक्त राष्ट्र के अलावा अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी संस्था और कई प्रमुख गैर सरकारी संगठन भी अपने प्रतिनिधियों को भेजेंगे। यह सम्मेलन अफगानिस्तान में शांति बनाये रखने के प्रयास के लिये महत्वपूर्ण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares