nayaindia Unemployment again reached eight percent बेरोजगारी फिर आठ फीसदी पहुंची
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Unemployment again reached eight percent बेरोजगारी फिर आठ फीसदी पहुंची

बेरोजगारी फिर आठ फीसदी पहुंची

नई दिल्ली। भारत में बेरोजगारी दर एक बार फिर बढ़ गई है। नवंबर के महीने में बेरोजगारी दर बढ़ कर आठ फीसदी हो गई है। नए आंकड़ों के मुताबिक शहरी इलाकों में बेरोजगारी दर में बढ़ोतरी हुई है, जबकि ग्रामीण इलाकों में इसमें थोड़ी कमी आई है। बेरोजगारी की दर पिछले तीन महीने में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। इससे पहले के महीने यानी अक्टूबर में बेरोजगारी दर 7.77 फीसदी रही थी।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, सीएमआईए ने गुरुवार को नंबर महीने की बेरोजगारी दर के आंकड़ें जारी किए। सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में शहरी बेरोजगारी दर पिछले महीने के 7.21 फीसदी से बढ़ कर 8.96 फीसदी पर आ गई। जबकि, ग्रामीण बेरोजगारी दर 8.04 फीसदीसे घटकर 7.55 फीसदी पर पहुंच गई।

गौरतलब है कि मुंबई स्थित सीएमआईई हर महीने 15 साल से ऊपर की उम्र के लोगों के बीच सर्वेक्षण करके बेरोजगारी के आंकड़े जारी करती है। ध्यान रहे सरकार हर महीने बेरोजगारी के आंकड़े नहीं जारी करती है। बहरहाल, सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार, नवंबर महीने में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.1 फीसदी पर पहुंच गई। यह देश भर में सबसे कम बेरोजगारी दर है। इस महीने में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा में 30.6 फीसदी रही।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × one =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मोदी-शाह समझें, अदानी से छुड़ाएं पिंड, अब और न पालें!
मोदी-शाह समझें, अदानी से छुड़ाएं पिंड, अब और न पालें!