unsc emergency meeting jaishankar जयशंकर ने यूएन में उठाया
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| unsc emergency meeting jaishankar जयशंकर ने यूएन में उठाया

जयशंकर ने यूएन में उठाया अफगानिस्तान का मुद्दा

India Afghanistan policy

unsc emergency meeting jaishankar संयुक्त राष्ट्र। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद यहां संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस सहित अन्य नेताओं के साथ दोपक्षीय बैठकों में काबुल में स्थिति पर चर्चा की। अफगानिस्तान में स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक में हिस्सा लेने के लिए जयशंकर सोमवार को न्यूयॉर्क पहुंचे थे। दस दिन में दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अगस्त के महीने में भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान में स्थिति को सुलझाने पर चर्चा की।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में मंगलवार को गुतारेस के साथ अपनी बैठक के बाद, विदेश मंत्री ने ट्विट किया- संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस से मुलाकात कर अच्छा लगा। हमारी चर्चा, सुरक्षा परिषद की कल की बैठक के बाद, अफगानिस्तान पर केंद्रित रही। उन्होंने एस्टोनिया की विदेश मंत्री ईवा मारिया लीमेट्स के साथ भी मुलाकात की और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने समुद्री व साइबर सुरक्षा और अन्य वैश्विक मुद्दों पर साथ मिलकर काम करने पर चर्चा की।

afghanistan

Read also राज कुंद्रा को मिली बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ी राहत, जानिए क्या जेल से मिल जाएगी छुट्टी?

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव के अलावा दूसरे नेताओं के साथ वार्ता में भी जयशंकर ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान किया। एस्टोनिया की विदेश मंत्री लीमेट्स ने भी जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात को महत्वपूर्ण बताया और एक ट्विट में कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में अनिश्चित स्थिति और भारत की पहली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता के बारे में बात की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गलती सिर्फ नेहरू की नहीं है!
गलती सिर्फ नेहरू की नहीं है!