nayaindia UP Board Exam New Pattern: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव
kishori-yojna
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| UP Board Exam New Pattern: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव

यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, ग्रेजुएशन में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

लखनऊ | UP Board Exam New Pattern : UP माध्यमिक शिक्षा परिषद अगले सत्र से बड़े बदलाव की तैयारी करने जा रहा है। जिसके अन्तर्गत हाई स्कूल की परीक्षा नए पैटर्न पर कराई जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बोर्ड परीक्षा में नए पैटर्न को लेकर एक समीक्षा बैठक की जिसमें माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अपना प्रेजेंटेशन दिया और अगले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाईस्कूल और इंटर कॉलेज स्थापित करने की कार्ययोजना की जानकारी दी। इसी के साथ साल 2025 में इंटरमीडिएट में भी परीक्षा का नया पैटर्न प्रोग्राम लागू किया जाएगा।

ऐसा होगा नया पैटर्न
UP Board Exam New Pattern : यूपी में इस नई योजना के तहत, माध्यमिक शिक्षा परिषद हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा 2023 में नए पैटर्न लागू करेगा जिसमें एक प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होगा, जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। इसी तरह 2025 के सत्र में इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र का पैटर्न लागू कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- भारत के कोरोना ग्राफ में आया उछाल, 24 घंटे में मिले 2380 नए केस, 56 लोगों की मौत

ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स के लिए भी लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम
यहीं नहीं, यूपी सरकार छात्रों में बढ़ते तनाव को देखते हुए अब उच्च शिक्षा में भी बड़ा बदलाव कर रही है। जिसके अनुसार, यूपी में ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के लिए ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है। इसके लिए सीएम योगी के साथ उच्च शिक्षा विभाग की बैठक के बाद निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी राज्य विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों में बीए, बीकॉम और बीएससी में ग्रेडिंग सिस्टम के माध्यम से ही अंक दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:- पंजाब सरकार का ऐलान, पुलिसकर्मी की ड्यूटी के दौरान मौत पर परिवार को मिलेगा 1 करोड़ का मुआवजा

9वीं और 11वीं में इंटर्नशिप प्रोग्राम होगा शुरू
यूपी सरकार रोजगार को लेकर भी विद्याथिर्यों में अलख जगाने का कार्य कर रही है। ताकि, आगे जाकर विद्यार्थी अपना जीवन सवार सके। इसके तहत यूपी के विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने के लिए 9वीं और 11वीं में इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। इस रोजगार परक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

प्रत्येक स्टूडेंट और क्लासरूम होंगे स्मार्ट
यूपी सरकार की प्लानिंग के अनुसार, सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, रियल टाइम मॉनिटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और डाटा मैनेजमेंट की व्यवस्था लागू की जाएगी। विद्यालय में बायोमेट्रिक से अटेंडेंस की व्यवस्था शुरू की जाएगी। प्रत्येक छात्रों की ईमेल आईडी बनेगी। साथ ही सभी जीआईसी व जीजीआईसी वाई-फाई से लैस किए जाएंगे। इसके साथ ही अगले 5 साल में प्रत्येक ब्लॉक पर आईटीआई की स्थापना व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए अभ्युदय कोचिंग शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- अपने ही दे रहे अखिलेश को झटका! अब इस दिग्गज नेता ने पार्टी को कहा अलविदा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − sixteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जापान में कोरोना से आठ हजार लोगों की मौत
जापान में कोरोना से आठ हजार लोगों की मौत