nayaindia Electricity Bills in UP: किसानों के हित में आधा हुआ बिजली का बिल
देश | उत्तर प्रदेश | ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Electricity Bills in UP: किसानों के हित में आधा हुआ बिजली का बिल

किसानों के हित में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा फैसला, आधा हुआ बिजली का बिल

yogi adityanath

लखनऊ | Electricity Bills in UP: उत्तर प्रदेश में आगामी चुनावों (UP Assembly Elections 2022) को लेकर कोरोना संक्रमण के बीच भी राजनीतिक पार्टियों में घमासान जारी है। पार्टियां एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप के बीच जनता को किसी भी तरह से लुभाने के प्रयास में लगी हैं। खैर जो कुछ भी हो इसमें फायदा तो जनता का ही हो रहा है। अब यूपी CM योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने किसानों के हित में बड़ा कदम उठाते हुए बिजली का बिल आधा कर दिया है। यूपी में चालू माह से ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड, अनमीटर्ड, एनर्जी एफिशियन्ट पम्प और शहरी क्षेत्रों के मीटर्ड नलकूपों के इस्तेमाल पर बिजली बिल वर्तमान की तुलना में आधा हो जाएंगा।

राज्य सरकार पर आएगा 1000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार
यूपी सरकार के इस नए फैसले की जानकारी गुरुवार को सीएमओ ने ट्वीट करके जानकारी दी है। जिसके मुताबिक, बिजली बिल में छूट की इस नई व्यवस्था से उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) पर लगभग 1000 करोड़ रुपए सालाना अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा। इसके लिए राज्य सरकार यूपीपीसीएल को अनुदान देगी।

ये भी पढ़ें:- जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों ने मार गिराए जैश के 3 खूंखार आतंकी, तीन एक-56 रायफल्स बरामद

बिजली दरों में आएगी कमी
यूपी सरकार से अनुदान मिलने के बाद बिजली दरों में कमी आएगी। प्रस्तावित नई दरों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्र में मीटर्ड कनेक्शन पर अभी जहां 2 रुपए/यूनिट के हिसाब से बिल देना होता है, वहीं अब मात्र 1 रुपए/यूनिट के हिसाब से बिल देना होगा। जिससे बिल लगभग आधा रह जाएगा। कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज 70 रुपए की जगह 35 रुपए/हॉर्स पॉवर लगेगा। इसी प्रकार अनमीटर्ड कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज 170 रुपए/प्रति हॉर्सपावर की जगज अब 85 रुपए के हिसाब से देना होगा।

Ground water consumption india

ये भी पढ़ें:- तीसरी लहर की चपेट में भारत! 24 घंटे में 1 लाख पार हुए नए केस, 302 लोगों की मौत

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया- ऐतिहासिक निर्णय
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले को बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने ऐतिहासिक निर्णय बताया है। सीएम योगी इस निर्णय से निजी नलकूप के लगभग 13 लाख उपभोक्ताओं को सीधा लाभ होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
‘दृश्यम 2’ 100 करोड़ के पार तो ‘भेड़िया’ का भी खुला द्वार
‘दृश्यम 2’ 100 करोड़ के पार तो ‘भेड़िया’ का भी खुला द्वार