nayaindia Ursula Russia Raisina Dialogue रायसीना डायलॉग में रूस पर उर्सुला का निशाना
kishori-yojna
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Ursula Russia Raisina Dialogue रायसीना डायलॉग में रूस पर उर्सुला का निशाना

रायसीना डायलॉग में रूस पर उर्सुला का निशाना

Ursula Russia Raisina Dialogue

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में चल रहे रायसीना डायलॉग में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वान डेर लियेन ने सोमवार को रूस पर निशाना साधा। उन्होंने यूक्रेन पर रूसी हमले का जिक्र किया और कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं उन्होंने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है। उर्सुला ने कहा- दो हफ्ते पहले मैंने कीव के उपनगर बुचा का दौरा किया था जो रूसी सैनिकों के हमले में तबाह हो गया है। मैंने बमबारी से बरबाद हो चुके स्कूल, खंडहर बन चुकी आवासीय इमारतों और अस्पतालों को देखा है। यह अंतरराष्ट्रीय कानूनों का गंभीर उल्लंघन है। Ursula Russia Raisina Dialogue

उर्सुला वान डेर लियेन ने कहा कि हर पांच साल बाद जब भारत के लोग आम चुनावों में मतदान करते हैं तो पूरी दुनिया देखती है। एक जीवंत लोकतंत्र के रूप में भारत और यूरोपीय संघ मौलिक मूल्यों को साझा करते हैं। उन्होंने कहा- हम सभी अपने खुले और मुक्त समाजों के लिए बढ़ रही चुनौतियों को देख रहे हैं। वास्तविकता यह है कि दुनिया भर में शांति और सुरक्षा का आधार बनने वाले मूल सिद्धांत आज दांव पर हैं।

Read also राज्यपालों का काम फैसले रोकना नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रायसीना डायलॉग के सातवें संस्करण के उद्घाटन सत्र में शामिल हुए। इस मौके पर उर्सुला ने यूक्रेन की मदद की जरूरत बताते हुए कहा- आजादी के लिए लड़ने में यूक्रेन की मदद करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। हमने प्रभावी प्रतिबंध भी लगाए हैं। दोनों देशों के अंतरराष्ट्रीय संबंधों से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं? यह एक निर्णायक क्षण है। उन्होंने कहा- मौजूदा वक्‍त में लिए गए हमारे फैसले आने वाले दशकों को आकार देंगे। रूस की आक्रामकता को दिया गया हमारा जवाब अंतरराष्ट्रीय प्रणाली और वैश्विक अर्थव्यवस्था दोनों का भविष्य तय करेगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + eleven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सरकार को यूपीआई और आधार से बड़ी उम्मीद
सरकार को यूपीआई और आधार से बड़ी उम्मीद