us approves indias vaccination भारत के वैक्सीनेशन को अमेरिका की मंजूरी
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| us approves indias vaccination भारत के वैक्सीनेशन को अमेरिका की मंजूरी

भारत के वैक्सीनेशन को अमेरिका की मंजूरी

End of Covishield in Delhi

नई दिल्ली। ब्रिटेन से उलट संयुक्त राज्य अमेरिका ने भारत के वैक्सीनेशन को मान्यता देने का फैसला किया है। अमेरिकी एफडीए से मान्यता प्राप्त वैक्सीन की दोनों डोज लगाने वाले लोगों को अमेरिका की यात्रा करने की अनुमति होगी। अमेरिकी एफडीए ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को मान्यता दी है। गौरतलब है कि अमेरिका नवंबर में उन सभी हवाई यात्रियों के लिए फिर से खुल जाएगा, जिन्हें कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। भारत उन 33 देशों में शामिल है, जहां से पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को प्रवेश करने की अनुमति होगी। us approves indias vaccination

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड भारत में बनी एकमात्र वैक्सीन है, जो अब तक स्वीकृत टीकों की सूची में है। बहरहाल, अमेरिका नवंबर से फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, स्विटजरलैंड और ग्रीस के साथ-साथ ब्रिटेन, आयरलैंड, चीन, भारत, दक्षिण अफ्रीका, ईरान और ब्राजील सहित यूरोप के 26 देशों के पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को हवाई यात्रा की अनुमति देगा। इस कदम की घोषणा के तुरंत बाद, व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया कि कौन से टीके स्वीकार किए जाएंगे, इस पर अंतिम फैसला यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी सीडीसी पर निर्भर है।

corona crisis vaccine exports

Read also कन्हैया और मेवानी कांग्रेस में शामिल होंगे

सीडीसी कहा है कि वह किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी तरह से वैक्सीनेटेड तभी मानेगा जब उन्हें अमेरिका की फूड एंड ड्रग ऑथोरिटी यानी एफडीए से अधिकृत या विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लुएचओ से अधिकृत टीका लगा होगा। विदेशी नागरिकों को यात्रा से पहले टीकाकरण का प्रमाण दिखाना होगा और पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को अमेरिका पहुंचेन पर क्वरैंटाइन होने की जरूरत नहीं होगी।

covid-19 vaccination suspended

गौरतलब है कि डब्लुएचओ ने अब तक केवल सात टीकों को इस्तेमाल की मंजूरी दी है। इनमें मॉडर्ना, फाइजर-बायोएनटेक, जॉनसन एंड जॉनसन, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका, कोवीशील्ड और चीन की सिनोफार्म और सिनोवैक शामिल हैं। भारत बायोटेक की स वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। लेकिन बताया जा रहा है कि इस महीने इस वैक्सीन को डब्लुएचओ की मंजूरी मिल जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश में फिर उछला संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में सामने आए 14 हजार पार नए मरीज, केरल में ऐसा रहा कोरोना ग्राफ
देश में फिर उछला संक्रमितों का आंकड़ा, 24 घंटे में सामने आए 14 हजार पार नए मरीज, केरल में ऐसा रहा कोरोना ग्राफ