nayaindia us flights air traffic operations पूरे अमेरिका में उड़ानें ठप्प!
ताजा पोस्ट

पूरे अमेरिका में उड़ानें ठप्प!

ByNI Desk,
Share

वाशिंगटन। अमेरिका में बुधवार की सुबह कंप्यूटर सिस्टम की एक गड़बड़ी के चलते सारी उड़ानें ठप्प हो गईं। करीब चार घंटे तक विमान सेवा ठप्प रहने के बाद धीरे धीरे उड़ानें चालू हुईं। इस दौरान करीब साढ़े चार हजार घरेलू और विदेशी उड़ानों में देरी हुई और पांच सौ के करीब उड़ानें रद्द हुईं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया है कि नोटिस टू एयर मिशन्स यानी नोटम सिस्टम में खराबी के चलते सभी उड़ानें ठप्प हो गईं। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन, एफएए ने सभी विमानन कंपनियों को अपने विमानों को रोकने का निर्देश जारी किया था। करीब चार घंटे के बाद यह निर्देश वापस ले लिया गया।

अमेरिकी इतिहास में यह पहली घटना है, जब इस तरह से विमानन सेवा ठप्प हुई। ऐसा तकनीकी खराबी की वजह से हुआ। राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान जारी करके कहा गया कि यह साइबर अटैक की वजह से नहीं हुआ है। बहरहाल, उड़ानें ठप्प होने के बाद एफएए ने पहले बयान में कहा था कि तकनीक खराबी के दूर होने में कितना समय लगेगा यह नहीं कहा जा सकता है। लेकिन करीब चार घंटे के बाद एफएए ने एक नए बयान में कहा- यह कंप्यूटर सिस्टम में आई तकनीकी खराबी की वजह से हुआ है। खराबी का पता चल गया है। उड़ानें फिर से शुरू करने की कोशिश हो रही है।

यह मामला कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस मामले पर व्हाइट हाउस में इमरजेंसी मीटिंग हुई। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने परिवहन मंत्री से रिपोर्ट मांगी है। बाद में मीडिया से बातचीत में बाइडेन ने कहा- सभी विमान सुरक्षित लैंडिंग कर सकते है। हां, ये बात जरूर है कि अभी हम उन्हें उड़ान भरने की मंजूरी नहीं दे सकते। फिलहाल, ये कहना भी मुश्किल है इस बड़ी दिक्कत की वजह क्या है। उम्मीद करते हैं कि कुछ घंटे बाद हमें इस बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी। मैं खुद इस मामले की मॉनिटरिंग कर रहा हूं।

बाद में व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया- परिवहन मंत्री कुछ देर पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिले। उन्होंने इस परेशानी के बारे में राष्ट्रपति को जानकारी दी है। अब तक की जांच के आधार पर हम कह सकते हैं कि यह साइबर अटैक का मामला नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति ने मामले की पूरी और गंभीरता से जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रह है कि उड़ानें ठप्प होने के तुरंत बाद गड़बड़ी का पता चल गया था लेकिन उसे पूरी तरह से ठीक होने में अभी और वक्त लगेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें