ताजा पोस्ट | देश | विदेश| नया इंडिया| US Secretary of State in India: अमेरिकी विदेश मंत्री दो दिन के दौरे पर भारत पहुंचे

भारत-अमेरिकी संबंधों को मिलेगा बल, अमेरिकी विदेश मंत्री दो दिन के दौरे पर भारत पहुंचे, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

US Secretary of State in India

नई दिल्ली | अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) दो दिवसीय भारत यात्रा (US Secretary of State in India) पर आज मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन का यह भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है। ब्लिंकन इस दौरे पर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जिसमें कोरोना महामारी की चुनौतियों से निपटने, अफगानिस्तान में सुरक्षा, हिंद-प्रशांत में दोनों देशों के संपर्कों को बढ़ावा देना जैसे कई अहम मुद्दों पर बैठके करेंगे।

ये भी पढ़ें:- अफगानिस्तान में तालिबानी आतंक! सेना ने मार गिराए 28 तालिबानी आतंकी

अपने दो दिन के कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन (US Secretary of State in India)  बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल से मिलेंगे और चर्चा करेंगे। इसी के साथ ब्लिंकन भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी बैठक करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद ब्लिंकन की यह पहली भारत यात्रा है।

ये भी पढ़ें:- Karnataka के गृहमंत्री बसवराज बोम्मई अब होंगे राज्य के नए CM, कल ले सकते हैं शपथ

आपको बता दें कि ब्लिंकन (Antony Blinken) दो देशों की यात्रा पर निकले हैं। इस दौरे के दौरान पहले भारत में दो दिन रूकेंगे और बाद में कुवैत के लिए रवाना हो जाएंगे। ब्लिंकन कुवैत रवाना होने से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे और कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं।

भारत रवाना होने से पहले एंटनी ब्लिंकन ने ट्वीट कर कहा कि, नई दिल्ली और कुवैत सिटी की अपनी यात्रा पर रवाना हो रहा हूं। हिन्द-प्रशांत एवं पश्चिम एशिया में अपने साझा हितों के मद्देनजर सहयोग को और विस्तारित करने के लिए अमेरिका के साझेदारों के साथ चर्चा करने को उत्सुक हूं।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर अत्याचार का एक और वीडियो आया सामने ,जबरन अल्लाह-हू-अकबर औऱ हिंदू देवी देवताओं को गाली देने पर किया मजबूर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जिसने अपने आश्रम में किया बच्चियों का भक्षण, उसके लिए जेल में आई 25 हजार राखियों का रक्षण