उप्र : कैबिनेट की बैठक में 5 प्रस्तावों को हरी झंडी - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

उप्र : कैबिनेट की बैठक में 5 प्रस्तावों को हरी झंडी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें पांच प्रस्तावों पर मुहर लगी है। सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बैठक के बाद पत्रकार वार्ता में बताया कि फतेहपुर में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण के लिए राज्य सरकार 5.37 एकड़ जमीन केंद्र सरकार को नि:शुल्क देगी। इसके अलावा गोरखपुर में क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला का निर्माण श्रेणी ए के तहत होगा।

पहले यहां श्रेणी बी के तहत निर्माण किया जाना था। इस पर 656.11 लाख रुपए का अनुमोदन किया गया है। साथ ही ‘तानाजी, द अनसंग वॉरियर’ फिल्म को टैक्स फ्री किया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश जिला खनिज फाउंडेशन न्यास (प्रथम संशोधन) नियमावली, 2020 को प्रख्यापित किया गया है। नियमावली में उच्च प्रथामिकता के क्षेत्रों व मदों पर न्यास निधि की कम से कम 60 फीसदी व अन्य प्राथमिकता के क्षेत्रों व मदों पर शेष 40 फीसदी धनराशि व्यय किए जाने का प्रावधान है।

उच्च प्राथमिकता के कार्यों में पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण उपाय के तहत पर्यावरणीय सौहार्द्र एवं सम्पोषणीय खान विकास के लिए प्रदूषण नियंत्रण के तौर तरीके व अन्य प्राथमिकता के क्षेत्रों में पर्यावरणीय गुणवत्ता में वृद्धि करने हेतु अन्य उपाय अपनाया जाना इंगित है। उत्तर प्रदेश उप खनिज (परिहार) नियमावली, 2020 को प्रख्यापित किया गया है, जिससे प्रदेश में भवनों (गैर वाणिज्य, निजी आवासीय भवनों को छोड़कर) तथा विकास परियोजनाओं के निर्माण के दौरान खुदाई से निकलने वाले उपखनिजों के निस्तारण की प्रक्रिया निर्धारण को भी जोड़ा गया है। इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट द्वारा रायल्टी तय की जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *