uttarakhand : देवभूमि में भारी बारिश के चलते हुआ भूस्खलन, बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ठप - Naya India
देश | उत्तराखंड | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

uttarakhand : देवभूमि में भारी बारिश के चलते हुआ भूस्खलन, बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ठप

चमोली|  देश भर में मानसून का दौर शुरु हो चुका है। पहाड़ी इलाकों में मानसून आते ही खतरे की घंटी बज जाती है। पहाड़ी इलाकों में बारिश आते ही भूस्खलन, बाढ़, सहित तमाम मुसीबतें शुरु हो जाती है। ताजा मामला उत्तराखंड से जुड़ा है। चमोली ज़िले के गुलाबकोटी और कौड़िया के बीच बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बंद हो गया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक भारी बारिश होने के कारण लैड स्लाइड की घटना हो गई है। जिसके कारण बद्रीनाथ नेशनल हाईवे बंद हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को तीन ज़िलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है। प्रशासन ने चेतावनी भी जारी की है। भारी बारिश के चलते अभी नदियां उफान पर है। इस कारण से कोई भी नदी किनारे ना जाएं। कोई भी दुर्घटना का शिकार हो सकता है।

land slide

also read: बाबा केदारनाथ की नगरी का सफर 400 साल पहले बर्फ में दबे होने से लेकर अब तक …कीजिए हमारे साथ

मौसम विभाग का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है और कहा है कि नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर, उधमसिंह नगर ज़िलों में बेहद भारी बारिश होने के आसार नज़र आ रहे है। मौसम विभाग ने इन ज़िलों के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया था। एएनआई ने अपने ट्वीट में बताया कि चमोली में बद्रीनाथ हाईवे बंद हो चुका है और वहां मलबा हटाए जाने की कवायद की जा रही है। गनीमत ये रही कि अभी तक इस घटना में जान-माल की हानि होने की सूचना नहीं मिली है। मौसम विभाग ने आज बेहद भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसलिए आज सतर्क रहने जरूरत है। जिससे किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना ना हो।

 

इस मार्ग पर फिलहाल ज्यादा हलचल नहीं

आपको बतां दे कि इससे पहले मई के आखिरी हफ्ते में भी बद्रीनाथ और ऋषिकेश हाईवे ब्लॉक हो गया था। वहीं, पिछले दिनों ही लैड स्लाइड के चलते गंगोत्री के लिए जाने वाला हाईवे भी ठप हुआ था।  चारधाम यात्रा फिलहाल बंद है तो इस मार्ग पर ज्याद आवाजाही नहीं है। इस मार्ग को घरेलू ज़िलों के लोगों के लिए खोलने का ऐलान भी हाल में राज्य सरकार ने किया था। कोरोना के बढ़ते हुए ग्राफ को दखकर राज्य सरकार ने लॉकडाउन और कर्फयु जैसे कड़े नियम लागू किए थे। लेकिन अब कोरोना के मामलों में गिरावट होनी शुरु हो गई है। राज्य सरकार ने पाबंदिया हटानी शुरु कर दी है। यह मार्ग हाल ही में खुला था। मौसम विभाग ने लगातार अलर्ट वाले इलाकों में बारिश के हालात के मद्देनज़र सतर्क रहने की हिदायतें जारी की हैं।

Latest News

संसद के हंगामे पर विपक्ष से खफा हुए पीएम मोदी, कहा- मानसिकता को जनता के सामने लाना जरूरी
देश | rahul kumar - July 27,2021
PM Modi On Opposition Party : संसद के मानसून सत्र की शुरू हो गया है और हर रोज एक नया हंगामा देखने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});