ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Uttrakhand heavy rains floods उत्तराखंड में भारी तबाही

उत्तराखंड में भारी तबाही

Uttrakhand heavy rains floods

नई दिल्ली। बेमौसम की भारी बरसात से देश भर में तबाही मची है और देश के अलग अलग हिस्सों में अनेक लोगों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा तबाही उत्तराखंड में हुई है, जहां भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 55 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और अब भी कुछ लोग लापता हैं। राज्य के कई जिलों में भारी तबाही हुई है। कई जगह रेल लाइन बह गई है और पुल व सड़कें टूटी हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को हवाई सर्वेक्षण के जरिए राज्य के हालात का जायजा लिया। Uttrakhand heavy rains floods

Read also 100 करोड़ के पार वैक्सीनेशन

पिछले एक हफ्ते में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से उत्तराखंड में गुरुवार तक 55 लोगों की मौत हुई। इससे पहले दो दिन की बारिश में केरल में 42 लोगों की जान गई। हिमाचल प्रदेश में ट्रैकिंग करने वाले 17 लोगों का एक दल लापता है। वहीं, पड़ोसी देश नेपाल में अब तक 88 लोगों की जान जा चुकी है। उत्तराखंड में सबसे ज्यादा तबाही नैनीताल में हुई है, जहां 28 लोगों की मौत हुई है।

बहरहाल, उत्तराखंड में सेना के जवान और आपदा प्रबंधन विभाग के कर्मचारी बचाव कार्य में जुटे हैं। राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव एस मुरुगेशन ने बताया कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है। अभी कई लोग लापता हैं, जिनमें 20 पर्यटकों का एक दल शामिल है, जो ट्रैकिंग करने गया था। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड का दौरा किया। उन्होंने राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। बाद में उन्होंने बताया कि नैनीताल, अल्मोड़ा, हल्द्वानी में सड़कें साफ करा दी गई हैं और पॉवर स्टेशन जल्दी ही ऑपरेशन शुरू कर देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि 80 फीसदी राज्य में मोबाइल नेटवर्क चालू हो गए हैं।

Read also संक्रमितों की संख्या स्थिर, मौतें बढ़ीं

उधर बारिश के चलते पश्चिम बंगाल में दो बच्चियों सहित पांच लोगों की जान चली गई है। वहां, एक ही परिवार के 10 लोग बारिश में बह गए। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद अहमद खान ने बताया कि दार्जिलिंग में पहाड़ों से मिट्‌टी, पत्थर और पानी गिरने से करीब चार सौ घर तबाह हो गए। कई हजार लोगों को नदियों के किनारे वाले इलाकों से हटाकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में 29 से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज