nayaindia Vaccination 3rd Dose : 10 अप्रैल से सब ले सकेंगे 'प्रीकॉशंस डोज'...
kishori-yojna
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Vaccination 3rd Dose : 10 अप्रैल से सब ले सकेंगे 'प्रीकॉशंस डोज'...

Vaccination 3rd Dose : 10 अप्रैल से सब ले सकेंगे ‘प्रीकॉशंस डोज’, इतना रखना होगा गैप…

Vaccination 3rd Dose :
Image Source : Social media

नई दिल्ली | Vaccination 3rd Dose : कोरोना के नए वैरिएंट मामलों के देखते हुए केंद्र सरकार एक बार फिर से सरकार हरकत में आ गई है. केंद्र सरकार ने अब इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए बड़ा घोषणा की है कि आगामी10 अप्रैल से सभी वयस्कों को कोविड टीके की प्रीकॉशंस खुराक मिलेगी. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि रविवार से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग निजी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड का तीसरा टीका ले सकेंगे. यह टीका दूसरा कोविड टीका लेने के नौ महीने के अंतराल पर लिया जा सकेगा.

टीकाकेंद्रों में फ्री उपलब्ध होगी डोज…

Vaccination 3rd Dose : इस संबंध में जानकारी देते हुए मंत्रालय ने बताया कि कोविड का पहला टीका और दूसरा टीका तथा अग्रिम पंक्ति के कोरोना योद्धाओं और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को पहले से प्रीकॉशंस डोज दिया जा रहा है. यहां बता दें कि पहले की ही तरह तीसरा टीका भी सरकार की ओऱ से फ्री उपलब्ध कराया जा रहा है. पूर्व की भांति सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर निशुल्क उपलब्ध होगा. ऐसे में लोगों को पहली की ही तरह परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. हालांकि इसके लिए 9 महीने का समय अंतराल निर्धारित किया गया है.

इसे भी पढें- तू कौन है तेरा नाम है क्या सीता भी यहां बदनाम हुई

96% लोगों को लगी पहली डो़ज

Vaccination 3rd Dose : केंद्र सरकार ने कहा है कि कि देश में 15 वर्ष से अधिक आयु की 96 प्रतिशत आबादी को कोविड का कम से कम एक टीका लगा चुका है. इसके अलावा इसी वर्ग में 83 प्रतिशत आबादी को कोविड के दोनों टीके लग चुके हैं. ऐसे में तीसरे डोज की शुरूआत के लिए ये सबसे अच्छा समय है और लोगों को एक बार फिर से इसके लिए जागरूक होने की जरूरत है. बता दें कि तीसरा डोज लेने के लिए लोगों को दोनों वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट अपने साथ लेकर जाने होंगे.

इसे भी पढें-IPL Biggest Clash : ये है आन-बान और शान की लड़ाई, किंग और हिटमैन में बेस्ट कौन…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अडानी मामले पर बोले राहुल- मैं हमेशा बोलता रहा हूं… ’हम दो, हमारे दो’
अडानी मामले पर बोले राहुल- मैं हमेशा बोलता रहा हूं… ’हम दो, हमारे दो’