nayaindia Vaccination in India: साल अंत तक 188 करोड़ डोज मिलेगी - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Vaccination in India: साल अंत तक 188 करोड़ डोज मिलेगी

vaccine for childrens

Vaccination in India 188 crore : नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के टीके की उपलब्धता का अपना अनुमान कम कर दिया है। सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा देकर कहा है कि साल के अंत तक 188 करोड़ डोज उपलब्ध होगी। इससे पहले मई में सरकार ने कहा था कि साल के अंत तक 215 करोड़ डोज उपलब्ध होगी। हालांकि सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि साल के अंत तक सभी व्यस्कों को टीका लगाने के लिए 188 करोड़ डोज की ही जरूरत होगी। इसमें से जुलाई अंत तक राज्यों को 51 करोड़ डोज उपलब्ध करा दी जाएगी और बाकी 135 करोड़ डोज दिसंबर तक मिलेगी।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में कहा है कि साल के अंत तक देश की पूरी वयस्क आबादी को टीका लगाने के लिए कम से कम पांच निर्माताओं से करीब 188 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार के मुताबिक अभी तक भारत की लगभग 5.6 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना टीके की दो डोज मिली है, जबकि 20 फीसदी आबादी को कम से कम एक डोज लग चुकी है।

दिमाग में फैले ब्लैक फंगस को समाप्त करने के लिये देश में पहली बार बिना चीर-फाड़ ब्रेन सर्जरी!

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव की ओर से दायर हलफनामे में कहा गया है- 18 साल से अधिक उम्र की कुल जनसंख्या करीब 93-94 करोड़ है। इस तरह, इन सभी को दो खुराक देने के लिए अनुमानित 186 से 188 करोड़ वैक्सीन डोज ( Vaccination in India 188 crore ) की आवश्यकता होगी। इस आवश्यकता में से, 51.6 करोड़ डोज जुलाई अंत तक उपलब्ध कराए जाएंगे। इसमें कहा गया है कि 31 जुलाई को पात्र आबादी के पूर्ण टीकाकरण के लिए करीब 135 करोड़ वैक्सीन डोज की जरूरत होगी।

Click to Know : डेल्टा प्लस वैरिएंट क्या है, क्या ये कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी है..

केंद्र सरकार ने वैक्सीन हासिल करने का रोडमैप बताते हुए कहा है कि रूसी कंपनी की स्पुतनिक-वी वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। इसके अलावा, घरेलू दवा कंपनियों बायोलॉजिकल ई और ज़ायडस कैडिला के टीके क्लीनिकल परीक्षणों के अंतिम चरण में हैं और जल्दी ही उन्हें मंजूरी मिल सकती है। इन तीन के अलावा दो वैक्सीन- कोवीशील्ड और कोवैक्सीन पहले से देश में लगाई जा रही है। यानी पांच कंपनियों की वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी। सरकार ने यह भी बताया है कि जायडस कैडिला 12-18 साल की उम्र के लिए एक टीके पर काम कर रही है और इस उम्र के किशोरों के लिए भी टीका जल्दी ही उपलब्ध होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.

12 + fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
फ़िल्मों के बायकॉट की राजनीति
फ़िल्मों के बायकॉट की राजनीति