nayaindia Vaccination Records : टेस्टिंग और वैक्सीनेशन का रिकार्ड - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Vaccination Records : टेस्टिंग और वैक्सीनेशन का रिकार्ड

vaccine for childrens

Vaccination records : नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या कम होने और संक्रमण दर में गिरावट के साथ साथ देश में टेस्टिंग और वैक्सीनेशन की रफ्तार में तेजी आ रही है। भारत में पिछले छह दिन में साढ़े तीन करोड़ के करीब लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। शनिवार को खबर लिखे जाने तक देश में साढ़े 31 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया जा चुका था। शनिवार को देर रात तक 62 लाख लोगों को टीके लगे थे। बहरहाल, भारत में शनिवार तक संक्रमण की दर गिर कर 2.2 फीसदी रह गई थी और एक्टिव केसेज की संख्या पांच लाख 85 हजार के करीब पहुंच गई थी।

टेस्टिंग में भी भारत में नए रिकार्ड बने हैं। पिछले 25 दिन में देश में पांच करोड़ टेस्ट हुए हैं। यानी हर दिन औसतन 20 लाख टेस्ट किए गए हैं। ज्यादा टेस्टिंग से कोरोना केसेज पर नजर रखना आसान हुआ है। शनिवार तक देश में कुल 40 करोड़ से ज्यादा टेस्टिंग हो चुकी है। कोरोना टेस्टिंग के मामले में अमेरिका सबसे आगे है, जहां 50 करोड़ से ज्यादा टेस्टिंग हो चुकी है। गौरतलब है कि अमेरिका की आबादी 33 करोड़ है। अपनी आबादी के डेढ़ गुने के बराबर टेस्टिंग उसने की है।

डेल्टा प्लस वैरिएंट क्या है, क्या ये कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी है..आइयें जानते है इसके सारे सवालों के जवाब

Vaccination records

बहरहाल, शनिवार को खबर लिखे जाने तक देश में 41 हजार के करीब केसेज आए थे और 1,042 लोगों की मौत हुई थी। देर रात तक तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड और असम सहित कुछ राज्यों के आंकड़े अपडेट नहीं हुए थे। इनके आंकड़े आने के बाद संक्रमितों की संख्या में थोड़ा इजाफा होगा। देश में सर्वाधिक संक्रमित महाराष्ट्र में शनिवार को 9,812 नए मरीज मिले और 512 लोगों की मौत हुई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 घंटे में 85 संक्रमित मिले और नौ लोगों की मौत हुई।

राजस्थान में शनिवार को 141 नए मामले आए और पांच लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में 1,894 नए केसेज मिले और 32 लोगों की मौत हुई। ओड़िशा में 3,554 नए संक्रमित मिले और 47 लोगों की मौत हुई। मध्य प्रदेश में 46 नए मरीज मिले और 25 लोगों की संक्रमण से मौत हुई। उत्तर प्रदेश में शनिवार को 164 मामले आए और 62 लोगों की मौत हुई। कर्नाटक में 4,272 नए संक्रमित मिले और 115 लोगों की मौत हुई। केरल में 12,118 संक्रमित मिले और 118 लोगों की मौत हुई। आंध्र प्रदेश में 4,147 नए संक्रमित मिले और 38 लोगों की मौत हुई।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली, एक्यूआई ‘बेहद खराब’
धुंध की चादर में लिपटी दिल्ली, एक्यूआई ‘बेहद खराब’