ताजा पोस्ट

भारत से फिर होगा वैक्सीन का निर्यात

ByNI Desk,
Share
भारत से फिर होगा वैक्सीन का निर्यात
नई दिल्ली। भारत दूसरे देशों को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। इसके इस साल के अंत तक शुरू होने की संभावना है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया कि साल के अंत तक पर्याप्त उत्पादन न केवल घरेलू जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि निर्यात के लिए अतिरिक्त उत्पादन भी होने लगेगा। अधिकारी ने हालांकि कहा कि दूसरे देशों को वैक्सीन की आपूर्ति का अपने देश के टीकाकरण कार्यक्रम के साथ तालमेल बैठाना होगा। Vaccine exported from India

Read also महिला आरक्षण या प्रियंका का फॉर्मूला?

कोरोना काल में कोरोना की वैक्सीन बेहद महत्वपूर्ण हो गई है। इस समय बेहद कम देश ऐसे हैं, जहां इसके वैक्सीन का निर्माण हो रहा है। भारत उन देशों में शामिल है। तभी तो हमने पहले भी दूसरे देशों की वैक्सीन की आपूर्ति की है। एक बार फिर भारत इन वैक्सीनों का निर्यात करने की स्थिति में आ रहा है। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने सोमवार को बताया कि भारत दूसरे देशों को कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। इसके इस साल के अंत तक शुरू होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि साल के अंत तक पर्याप्त उत्पादन न केवल घरेलू जरूरतों को पूरा करेगा, बल्कि निर्यात के लिए अतिरिक्त उत्पादन भी होने लगेगा। अधिकारी ने हालांकि कहा कि दूसरे देशों को वैक्सीन की आपूर्ति का अपने देश के टीकाकरण कार्यक्रम के साथ तालमेल बैठाना होगा।

Read also केजरीवाल से नहीं, विचारधारा से डरते विरोधी

उन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बताया, दूसरे देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए भारत अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है। इसे भारतीय नेतृत्व ने दोहराया है। हालांकि, अन्य देशों को की जाने वाली आपूर्ति को भारत की अपनी वैक्सीन की जरूरतों के साथ संतुलित करना होगा।
Tags :
Published

और पढ़ें