nayaindia Venkaiah Naidu suspended MPs सांसदों का निलंबन वापस नहीं होगा
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Venkaiah Naidu suspended MPs सांसदों का निलंबन वापस नहीं होगा

सांसदों का निलंबन वापस नहीं होगा

Venkaiah Naidu suspended MPs

नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने साफ कर दिया है कि उच्च सदन से निलंबित विपक्षी दलों के 12 सांसदों का निलंबन वापस नहीं होगा। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ विपक्षी सांसदों ने सभापति से मुलाकात की थी लेकिन उन्होंने कहा कि सांसदों ने अपने आचरण पर खेद नहीं जताया है और माफी नहीं मांगी है इसलिए उनका निलंबन रद्द नहीं होगा। गौरतलब है कि राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों को सोमवार को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया था।

विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्ष ने मंगलवार को संसद के दोनों सत्रों में विरोध किया। तृणमूल कांग्रेस की ओर से कहा गया कि उसके दो निलंबित सांसद बुधवार से हर दिन सुबह 11 बजे संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरने पर बैठेंगे और शाम पांच बजे तक वहां बैठे रहेंगे। तृणमूल कांग्रेस ने यह भी कहा कि वे दूसरी विपक्षी पार्टियों के सांसदों को इस विरोध में शामिल होने के लिए बुलाएंगे।

What kind of democracy

Read also  लोकसभा में खत्म हुआ गतिरोध!

इस बीच मंगलवार की सुबह मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ विपक्ष की 15 पार्टियों के नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक के बाद विपक्ष, सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग की और सभापति से मुलाकात की। लेकिन मुलाकात के बाद सभापति वेंकैया नायडू ने सुबह राज्यसभा में कहा- निलंबित सांसदों ने अफसोस नहीं जताया है। मैं विपक्ष के नेता की अपील पर विचार नहीं कर रहा हूं। निलंबन वापस नहीं लिया जाएगा। इससे नाराज विपक्षी सांसदों ने सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया, जिसके बाद सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने आसन से महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा टालने की अपील की और कहा कि जब तक विपक्ष के सदस्य सदन में नहीं आते हैं तब तक चर्चा नहीं होगी।

गौरतलब है कि मॉनसून सत्र में हंगामा करने के लिए सांसदों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई हुई है। उच्‍च सदन के जिन 12 सांसदों को सोमवार को निलंबित किया गया उनमें कांग्रेस के छह, तृणमूल कांग्रेस और शिव सेना के दो-दो और सीपीएम व सीपीएम के एक-एक सांसद शामिल हैं। कांग्रेस के नेताओं में- फुलो देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन और अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं में डोला सेन और शांत छेत्री का नाम है। शिव सेना के अनिल देसाई और प्रियंका चतुर्वेदी को भी निलंबित किया गया है। सीपीएम के एलामारम करीम और सीपीआई के बिनॉय विश्वम के नाम भी इसमें शामिल हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

8 + thirteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
एक नहीं महाराष्ट्र के कई प्रोजेक्ट गुजरात गए
एक नहीं महाराष्ट्र के कई प्रोजेक्ट गुजरात गए