nayaindia Supreme Court on Hijab हिजाब पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Supreme Court on Hijab हिजाब पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

हिजाब पर सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

Notice Center ED Director
Source : Hindusthan

नई दिल्ली। कर्नाटक में हिजाब पाबंदी के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर ली है और  फैसला सुरक्षित रख लिया है। सर्वोच्च अदालत ने दस दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा है। सुप्रीम कोर्ट को तय करना है कि कर्नाटक में स्कूल-कॉलेजों में हिजाब पर पाबंदी लगाने का हाई कोर्ट का आदेश सही है या नहीं। कर्नाटक हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ ने 10 दिन तक सुनवाई की और हिजाब विवाद पर फैसला सुरक्षित रखने का ऐलान किया।

पीठ ने कहा कि अब भी जिनको लिखित दलीलें देनी हो दे सकते हैं। बहस का समापन संजय हेगड़े ने एक शेर के साथ किया। उन्होंने कहा- उन्हें है शौक तुम्हें बेपर्दा देखने का तुम्हें शर्म आती हो तो अपनी आंखों पर हथेलियां रख लो। बहरहाल, 16 अक्टूबर को जस्टिस हेमंत गुप्ता रिटायर हो रहे हैं इसलिए हिजाब पर पाबंदी के केस में फैसला इससे पहले आने की उम्मीद है। फैसला सुरक्षित रखे जाने से पहले कर्नाटक सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि राज्य सरकार ने हिजाब प्रतिबंध विवाद में किसी भी धार्मिक पहलू को नहीं छुआ है और यह प्रतिबंध सिर्फ क्लासरूम तक सीमित है।

राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि यहां तक कि कक्षा के बाहर स्कूल परिसरों में भी हिजाब पर प्रतिबंध नहीं है। राज्य सरकार की ओर से पेश वकील ने जोर देकर कहा कि राज्य ने केवल यह कहा है कि शैक्षणिक संस्थान छात्रों के लिए ड्रेस तय कर सकते हैं, जिसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है। कर्नाटक के महाधिवक्ता प्रभुलिंग के नवदगी ने जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस सुधांशु धूलिया की पीठ को बताया कि फ्रांस जैसे देशों ने हिजाब पर प्रतिबंध लगा दिया है और वहां की महिलाएं इससे कम इस्लामी नहीं हो गई हैं।

नवदगी ने कहा कि जब तक यह नहीं दिखाया जाता है कि हिजाब पहनना अनिवार्य और धार्मिक प्रथा का अनिवार्य हिस्सा है, तब तक संविधान के अनुच्छेद 25 के तहत संरक्षण नहीं मिल सकता है। कर्नाटक सरकार के महाधिवक्ता ने पीठ से कहा- हम स्कूल के बाहर हिजाब पहनने पर प्रतिबंध नहीं लगाते। स्कूल परिसर में भी कोई प्रतिबंध नहीं है। प्रतिबंध केवल कक्षा के अंदर है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen + 14 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
संसद सत्र को लेकर सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू
संसद सत्र को लेकर सरकार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक शुरू