nayaindia Vice President's election on August 6 उप राष्ट्रपति का चुनाव छह अगस्त को
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| Vice President's election on August 6 उप राष्ट्रपति का चुनाव छह अगस्त को

उप राष्ट्रपति का चुनाव छह अगस्त को

नई दिल्ली। राष्ट्रपति के चुनाव के साथ ही उप राष्ट्रपति पद के लिए भी चुनाव की घोषणा हो गई है। बुधवार को उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया। छह अगस्त को नए उप राष्ट्रपति का चुनाव होगा और उसी दिन नतीजों की घोषणा हो जाएगी। उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई तक है। इसके बाद 20 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और वहीं 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

देश के मौजूदा उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इससे पहले देश के नए उप राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। संविधान के अनुच्छेद 68 के अनुसार मौजूदा उप राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के पहले नए उप राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। गौरतलब है कि उप राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भाग लेते हैं। चुनाव में सभी मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे की बैठक में उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। उससे पहले देश में 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद का चुनाव होना है, इसके नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। राष्ट्रपति पद के लिए भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को उम्मीदवार बनाया है जबकि संयुक्त विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

7 − one =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जो नहीं फंसे हैं उनको फंसाना है
जो नहीं फंसे हैं उनको फंसाना है