विराट कोहली ने भी इस नियम पर दिखाई थी नाराजगी,  ICC आज ले सकती है बड़ा फैसला - Naya India
खेल समाचार | ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

विराट कोहली ने भी इस नियम पर दिखाई थी नाराजगी,  ICC आज ले सकती है बड़ा फैसला

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा आज एक बैठक का आयोजन किया गया है.  दुबई में होने वाली इस बैठक में कई महत्वपूर्ण  फैसले के होने की उम्मीद है. ICC क्रिकेट कमेटी की बैठक में भारत में होने वाले T20 विश्व कप के कार्यक्रम भी तय किए जाएंगे. ऐसे में जल्द ICC मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2021 का शेड्यूल सामने आ सकता है और ये जानकारी भी सामने आ सकती है कि क्वालीफायर और फाइनल मुकाबले कहां खेले जा सकते हैं। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर अनिल कुंबले की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में  सॉफ्ट सिग्नल और अंपायर्स कॉल जैसे विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इन मुद्दों पर कोई फैसला हो सके. हालांकि अबतक इस बारे में कोई भी बयान आधिकारिक तौर पर नहीं कहा गया है.

क्या है अंपायर्स कॉल ?

lbw के मामले में अंपायर्स कॉल एक अगल ही विक्लप खोलकर रख देता है.  क्योंकि  जब अंपायर किसी बल्लेबाज को lbw आउट देता है और खिलाड़ी ने DRS का इस्तेमाल करता है.  इसके बाद यदि थर्ड अंपायर ये पाता है कि सिर्फ 20 फीसदी गेंद ही स्टंप्स को लग रही है तो खिलाड़ी को आउट दिया जाएगा.  वहीं, दूसरे केस में अगर अंपायर ने बल्लेबाज को आउट नहीं दिया है और फील्डिंग साइड ने DRS कॉल किया है और थर्ड अंपायर ने पाया है कि गेंद का 40 फीसदी भाग भी स्टंप्स को लग रहा है तो इस स्थिति में खिलाड़ी को आउट नहीं दिया जाएगा, इसमें मैदानी अंपायर का निर्णय ही मान्य होगा.

विराट कोहली भी जता चुके हैं आपत्ती

भारतीय किक्रेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी हाल में इंगलैॆड के साथ हुए मैच में अंपायर्स कॉल की खुलकर आलोचना की थी. ज्ञात हो कि  अंपायर्स कॉल के एक गलत निर्णय के कारण भारतीय टीम को जीत मिलते-मिलते रह गयी थी. ये एक पेचीदा नियम है, इसमें अंपायर के फैसले पर काफी कुछ निर्भर करता है.  इसके अलावा सॉफ्ट सिग्नल का नियम भी चर्चा का विषय बना हुआ है, क्योंकि अगर थर्ड अंपायर के पास पर्याप्त सबूत नहीं होते हैं तो फिर सॉफ्ट सिग्नल के माध्यम से वही फैसला कायम रहता है, जो ऑन फील्ड अंपायर ने दिया हो. ऐसे में मैदान पर कई बार देखा गया है कि टीमों के बीच विवाद बढ़ता जाता है.

इसे भी पढ़ें – इन दो कंपनियों के टीवी को मिला एडवांस्ड वाई-फाई 6ई सर्टिफिकेशन, जानें क्या है इसके फायदे

ICC के CEO  के भविष्य  पर भी हो सकती है चर्चा

इस बैठक में ICC के CEO मनु साहनी के भविष्य पर भी चर्चा होने की उम्मीद है .  मनु साहनी पर  उनके ही कर्मचारियों ने  अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया था. जिसके बाद से इस विवाद ने भी काफी जोर पकड़ा हुआ है. हालांकि मनु साहनी फिलहाल छुट्टी पर चल रहे हैं. ये कोई पहला मौका नहीं है जब  ICC के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी के साथ कोई विवाद जुड़ा हो.  ऐसे में इस बार उनपर भी कार्रवाई की पूरी उम्मीद है.माना जा रहा है कि ICC में उनके प्रति नाराजगी का आलम कुछ ऐसा है कि इस बार उनकी कुर्सी तक जा सकती है.

इसे भी पढ़ें – Corona Update:  अमेरिका में हालात बेकाबू , अबतक  5.49 लाख से अधिक मौतें

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लखबीर मामले की जांच तीन आईपीएस करेंगे
लखबीर मामले की जांच तीन आईपीएस करेंगे