हमने भारत को 'स्टेज 3' में जाने से बचाया है : स्वास्थ्य मंत्री - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

हमने भारत को ‘स्टेज 3’ में जाने से बचाया है : स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज कहा कि हमने भारत को तीसरे स्टेज में जाने से बचाया है, साथ ही कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न मापदंडों पर कई देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है।

हर्षवर्धन ने कहा, देश में जांच को मजबूत बनाया गया है। आज, हमने पहले ही 5.5 लाख जांच पूरे कर लिए हैं और टेस्ट फ्रीक्वेसी बढ़ने के बाद हमारे पॉजिटिव मामले नहीं बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, पॉजिटिव मामले 4 प्रतिशत से अधिक नहीं बढ़ रहे हैं..अगर हम स्टेज 3 में होते तो हम सभी चिंतित होते, लेकिन हम देश को बड़े स्तर पर स्टेज 3 में जाने से बचा पाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा, हमारे पास हॉटस्पॉट से संबंधित सारी जानकारी है। हर्षवर्धन ने खराब परीक्षण किट के मुद्दे पर कहा, हम परीक्षण किट को उनके मूल देश में वापस कर देंगे, और हमने अभी तक पैसे का भुगतान नहीं किया है।

इन किटों को हॉटस्पॉट में इस्तेमाल करने के लिए रणनीति बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि खराब एंटीबॉडी परीक्षण किट को जिस देश से आए हैं उन्हें लौटा दिया जाएगा, जिसमें चीन भी शामिल है। कोरोना से निपटने में पिछले 3.5 महीनों में देश की प्रगति का वर्णन करते हुए, हर्षवर्धन ने कहा, 8 जनवरी को, हमने अपनी पहली बैठक की और आज, कई अन्य देशों की तुलना में, कोविड-19 के खिलाफ लड़ते हुए, भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास पास प्रति 10 लाख की आबादी पर कम मामले हैं। हमारे पास 3 प्रतिशत की मृत्युदर है, जो कम है। मार्च में, कोरोनोवायरस के मामलों के दोगुने होने की दर 3 दिन थी। आज यह 9 दिनों के करीब है। हर्षवर्धन ने कहा कि पूरे देश में जहां भी वायरस सक्रिय है, उनके पास पूरी जानकारी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *