Weird jobs : दुनिया की ऐसी अजीब नौकरियां जिनके बारें में सुनकर आप अपनी जॉब ही छोड़ देंगें.. - Naya India
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

Weird jobs : दुनिया की ऐसी अजीब नौकरियां जिनके बारें में सुनकर आप अपनी जॉब ही छोड़ देंगें..

जापान | डेढ़ साल से दुनिया कोरोना का प्रकोप झेल रही है। इसमें लोगों ने कई तरह के उतार-चढ़ाव देखें है। कोरोना से बीच-बचाव के लिए लॉकडाउन भी लगया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों के बेरोजगार होने की रिपोर्ट सामने आई है। ऐसें में अब तो हालत यह हो गई है कि लोग बेरोजगारी से बचने के लिए और अपना परिवार पालने के लिए किसी भी तरह की नौकरी करने को तैयार है। लेकिन बहुत समय पहले से लोग अजीब नौकरियां कर रहे है। दुनिया में ऐसी नौकरियां है जिनके बारे में कभी सुना भी नहीं होगी और ना ही सोचा होगी ।

also read: बुलाती है लेकिन जाने का नहीं … सड़क पर मदद की गुहार लगाने के बाद साथियों के साथ मिलकर करती थी लूटपाट

  1. ट्रेन में धक्का लगाने की नौकरी

जापान में एक जॉब ऐसी भी है, जिसमें स्टाफ को ट्रेन में धक्का लगाना होता है। दरअसल, यहां की ट्रेन में लोगों की खचाखच भीड़ हो जाती है, जिस वजह से कई बार ट्रेन के दरवाजे नहीं बंद हो पाते हैं। इस जॉब के लिए नियुक्त किए गए लोग भीड़ को बाहर से धक्का देकर ट्रेन के दरवाजे को बंद कराने में मदद करते हैं।

  1. सांपों का जहर निकालना

सांप देखते ही पसीने छूट जाते है और भगवान का नाम याद आता है। लेकिन दुनिया में की लोग ऐसे बी है जो इन खतरों से खेलने का काम करते है।  जहरीले सांपों का जहर निकालना और उसे इकट्ठा करना करना मौंत को गले लगाने से कम नहीं है। यह काम आसान भी नहीं है। लेकिन यह कुछ लोगों कब जॉब है। इसके लिए लोगों का पैसे मिलते है। इतना खतरे का काम करके लोग अपना पेट पालते है। इस नौकरी में लोगों को एक ज़ार में सांपों का जहर इक्कठा करना होता है। इसका प्रयोग कई तरह की दवाइयां बनाने में किया जाता है।

  1. सोने के लिए मिलते है अच्छे पैसे

ऐसी नौकरी सभी करना चाहते है जिसमें सोने के पैसे मिलते हो। सभी अपना मेहनते वाला काम छोड़कर सोने का काम करना चाहेंगे। कई देश ऐसे भी है जहां लोग सोने के लिए पैसे देते है। और सोने के लिए नोकरी पर रखते है। सोने के बदले अच्छा पैसा दिया जाता है। जो लोग नींद पर रिसर्च करना चाहते हो वह लोग ऐसे लोग को काम पर रखते है जो अत्यधिक सो सकता है। आपको बता दें कि एक बार फिनलैंड में एक होटल ने रूम और बेड के कंफर्ट के बारे में पता लगाने के लिए प्रोफेशनल लोगों को उस पर सोने के लिए नौकरी पर रखा था।

  1. कुतों का खाना खाएं और सैलरी ले जाएं

जो कंपनियां कुतों का खाना बनाती है उन्हें वह खाने का स्वाद पता करने के लिए किसी को तो रखना होगा ना जिससे यह पता चल सकें कि खाना कैसा बना है। बहुत सी कंपनिया ऐसी है जो कुतों के खाने का टेस्ट पता करने के लिए इंसानों को हायर करती है। यह सुनने में थोड़ नहीं बहुत अजीब लगता है। कुतों का खाना टेस्ट करने के लिए किसी इंसान को रखना। और उससे रोज कुतों का खाना टेस्ट करवाना। डॉग फूड टेस्टर की नौकरी करने वाले कर्मचारियों को कुत्तों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट को टेस्ट करके बताना होता है कि उसका स्वाद कैसा है

  1. रोने के लिए दिए जाते है पैसे

महिलाएं अत्यधिक इमोशनल होती है। वह अपने इमोशनल ज्यादा समय तक छुपा नहीं सकती है। लेकिन यह काम उनका रोजगार का माध्यम बन जाएं तो कैसा रहेगा। भारत सहित पूरी दुनिया में महिलाओं को रोने के लिए पैसे दिए जाते है। भारत में किसी घर पर देहांत हो जाता है तो रोने के लिए महिलाओं को किराए पर हुलाया जाता है। और रोने के बदले उन्हें पैसे भी दिए जीते है। भारत में इसको रूदाली बोला जाता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *