• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

West Bengal Election Phase 5 Live Updates : सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के बीच 45 सीटों पर डाले जा रहे वोट

Must Read

कोलकाता। West Bengal Election Phase 5 Live Updates : कोरोना संक्रमण के फैलते प्रसार के बीच पश्चिम बंगाल (West Bengal Election 2021) में आज 45 सीटों पर पांचवे चरण (Phase 5) का मतदान चल रहा है। पांचवे चरण में 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा मतदाता आज प्रत्याशी के भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान के लिए 15 हजार 789 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। BJP सभी 45 सीट तो TMC 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। संयुक्त मोर्चा के बैनर तले कांग्रेस, वामदल और उसके सहयोगी इंडियन सेक्यूलर फ्रंट भी चुनाव मैदान में हैं। इन सीटों के लिए 319 प्रत्याशी मैदान में हैं।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त
अब तक हुए चुनावों में हिंसा को देखते हुए सुरक्षा के और ज्यादा कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। केंद्रीय सुरक्षाबल के जवानों की लगातार पेट्रोलिंग हो रही है। चुनाव शांतिपूर्ण कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षाबलों की 1,071 कंपनियां तैनात की गई हैं। पुलिस के 15,790 जवानों को भी अलग से तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें :- West Bengal Assembly Election 2021 : पश्चिम बंगाल के भाजपा प्रमुख दिलीप घोष पर चुनाव आयोग ने लगाया बैन

इस बार 8 चरणों में मतदान
पश्चिम बंगाल की 294 सीटों पर इस बार 8 चरणों में मतदान हो रहा है। पहले चरण में 27 मार्च को 30 सीट, 1 अप्रेल को दूसरे चरण में 30 सीट और तीसरे चरण में 6 अप्रेल को 31 सीटों पर, 10 अप्रेल को चैथे चरण में 44 सीटों पर मतदान हो चुका है। आज 45 सीटों पर पांचवे चरण का मतदान जारी है।

ये भी पढ़ें :- Rajasthan by-election 2021 : Weekend Curfew के बीच दोहरी जिम्मेदारी

अभी यहां होना बाकी है
इसके बाद 22 अप्रेल को छठवें चरण में 43 सीटों पर, सातवें चरण में 26 अप्रेल को 36 सीट और 29 अप्रेल को आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान होना बाकी है। मतदान के बाद 2 मई को काउंटिंग में सभी सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला सामने आएगा।

ये भी पढ़ें :- Panchayat Election 2021: यूपी में हो रहा कमाल, आपसी रजामंदी से चुने जा रहे ग्राम प्रधान

इन राज्यों में भी आज हो रहा मतदान
वहीं अन्य राज्य की बात करें तो आज राजस्थान में 3, कर्नाटक में 2 और गुजरात, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, ओडिशा, तेलंगाना और उत्तराखंड की 1-1 सीट पर मतदान हो रहा है। वहीं आंध्रप्रदेश की तिरुपति लोकसभा सीट और कर्नाटक की बेलगाम सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है। इसमें 28 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This