PM Modi Health ID : PH-DHM और Unique Health ID क्या है ? इससे कैसे ...
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| PM Modi Health ID : PH-DHM और Unique Health ID क्या है ? इससे कैसे ...

PH-DHM और Unique Health ID क्या है ? इससे कैसे होगा आपको फायदा… ( पढें रिपोर्ट)

PM Modi Health ID :

नई दिल्ली | PM Modi Health ID : प्रधानमंत्री मोदी ने आम जनता को डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की सौगात दी है. इसके तहत देश में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को एक यूनिक हेल्थ आईडी मिलेगी. इस हेल्थ आईडी के माध्यम से संबंधित लोगों का स्वास्थ्य ब्यौरा रखा जाएगा. जानकारी मिली है कि PH-DHM इसके लिए एक आसान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार कर रहे हैं. इससे डिजिटल स्वास्थ्य को इकोसिस्टम के अंतर्गत स्वास्थ्य से जुड़े अन्य पोर्टल के परस्पर संचालन को भी मदद मिलेगी. यह पीएम मोदी की भावी योजनाओं में से एक है. इसका ऐलान पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से किया था. बता दें कि फिलहाल PH-DHM को देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चलाया जा रहा है. इसकी मदद से अंडमान और निकोबार दीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव समेत लद्दाख, लक्षदीप, पांडुचेरी में आंकड़े जमा किए जा रहे हैं.

क्या है PH-DHM

PM Modi Health ID : यह प्रधानमंत्री मोदी के एक ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है. जिस तरह सरकार ने जनधन, आधार और मोबाइल ट्रिनिट शुरू की थी उसी तरह PH-DHM लोगों की स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को एक प्लेटफार्म पर लेकर आएगा. यह जिम्मेवारी सरकार की होगी कि किसी भी व्यक्ति की सुरक्षा गोपनीयता और निजता का हनन न हो. इस अभियान के माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य संबंधी अपडेट आसानी से आदान-प्रदान किए जा सकेंगे.

सबको मिलेगी हेल्थ आईडी

PM Modi Health ID : पीएम मोदी ने घोषणा कर दी है कि देश के सभी नागरिकों को यह हेल्थ आईडी दी जाएगी. PH-DHM लोगों के स्वास्थ्य खाते के रूप में कार्य करेगी. इसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को एक मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से साझा किया जा सकेगा. बताया गया है कि इस डाटा का प्रयोग अलग-अलग अस्पतालों और चिकित्सकों के लिए किया जा सकेगा जिससे चिकित्सा के क्षेत्र में एक नई क्रांति आएगी.

क्या है यूनिक हेल्थ आईडी

PM Modi Health ID : यूनिक हेल्थ आईडी आधार कार्ड के जैसा ही एक 14 अंकों का रैंडम अंकों का समूह होगा. इसकी मदद से किसी भी व्यक्ति का है इस रिकॉर्ड देखा जा सकेगा. मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से डॉक्टर और चिकित्सकों को इस संबंध में जानकारी जुटाने में आसानी होगी.बताया गया ही इसके लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं होगी. कोई भी व्यक्ति से मोबाइल नंबर की मदद से इस में रजिस्ट्रेशन करा सकेगा.

इसे भी पढ़ें- रणबीर कपूर और आलिया भट्ट अपने 39वें जन्मदिन से पहले जोधपुर रवाना – देखें तस्वीरें .. 

 

क्या होगा फायदा

PM Modi Health ID : आम लोगों को इससे कई तरह के फायदे होंगे. कई बार देखा जाता है कि मरीज पुरानी हेल्थ रिपोर्ट खो देते हैं जिस कारण इलाज में परेशानी होती है. अब डिजिटल रिकॉर्ड के रूप में पुराने से पुराने रिपोर्ट में सुरक्षित रखे जा सकेंगे. इसके साथ ही इलाज में पेपर वर्क रसीद जैसे झंझट खत्म हो जाएंगे. सारे रिकॉर्ड मोबाइल में सेव होंगे जिससे इलाज आसान होगा. इसे डॉक्टर की अपॉइंटमेंट लेने से लेकर फीस लेन देन तक की परेशानी से मुक्ति मिलेगी.

इसे भी पढ़ें- Delhi : सड़क पर लगी गाड़ियों की कतारें, जाम से परेशान हुए लोग… (Watch Video )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राहुल गांधी से आज मिलेंगे गुजरात कांग्रेस के नेता, नए पीसीसी अध्यक्ष पर हो सकता है फैसला
राहुल गांधी से आज मिलेंगे गुजरात कांग्रेस के नेता, नए पीसीसी अध्यक्ष पर हो सकता है फैसला