nayaindia pak trade with india भारत से पाक कारोबार बहाल करेगा
ताजा पोस्ट| नया इंडिया| pak trade with india भारत से पाक कारोबार बहाल करेगा

भारत से पाक कारोबार बहाल करेगा

Shahbaz Sharif elected PM

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने भारत के साथ फिर से कारोबार शुरू करने का फैसला किया है। इस काम के लिए एक व्यापार मंत्री भी नामित किया है। पाकिस्तान सरकार के इस फैसले को देश की गंभीर आर्थिक स्थिति के लिहाज से एक अहम फैसले के रूप में देखा जा रहा है। गौरतलब है कि पाकिस्तानी मुद्रा में रिकार्ड गिरावट जारी है और उसकी आर्थिक स्थिति डावांडोल है।

बहरहाल, पाकिस्तान के इस फैसले से यह भी माना जा रहा है कि उसके अपने स्टैंड से बड़ा समझौता किया है और पांच अगस्त, 2019 के बाद भारत के खिलाफ अपनाए गए अपने रुख से पीछे हटा है। बहरहाल, शहबाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैसला किया गया कि पाकिस्तान भारत के साथ व्यापार को फिर से खोलेगी। यह भी फैसला किया गया कि पाकिस्तान उच्चायोग में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के कमर जमर कैरा को व्यापार मंत्री के रूप में काम के लिए नियुक्त किया जाएगा।

इसके अलावा इसी तरह के व्यापार अधिकारियों और मंत्रियों को कम से कम 15 देशों में नामित किया जा रहा है, ताकि उनके संबंधित देशों के साथ व्यापार संबंधों और समझौतों को बढ़ाया जा सके। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म करने और कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने के भारत सरकर के फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार रोक दिया था। तब के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के साथ राजनयिक संबंधों को भी निचले स्‍तर पर ले गए थे। अब फिर से राजनयिक संबंध बहाल होने की संभावना भी बन रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

12 + 17 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
MI के हाल पर निराश कोच जयवर्धने बोले- हमसे गलतियां हुईं…
MI के हाल पर निराश कोच जयवर्धने बोले- हमसे गलतियां हुईं…