कॉर्नेल लॉ स्कूल के भारतीय केंद्र में कामकाज शुरू - Naya India
ताजा पोस्ट| नया इंडिया|

कॉर्नेल लॉ स्कूल के भारतीय केंद्र में कामकाज शुरू

नई दिल्ली। न्यूयार्क के कॉर्नेल लॉ स्कूल के भारतीय केंद्र ने कानूनविदों और सांसद अभिषेक मनु सिंघवी के भाषणों के साथ अपना कामकाज शुरू कर दिया है। इस दौरान सिंघवी ने भारतीय न्यायिक प्रणाली में तत्काल सुधार की जरूरत पर जोर दिया।

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए.के. सीकरी ने समारोह की अध्यक्षता की, जिसका आयोजन यहां कल सोनीपत में ओ.पी. जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी के जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के साथ मिलकर किया गया।

कॉर्नेल इंडिया लॉ सेंटर की गत वर्ष सितंबर में स्थापना की गई थी। इसका उद्देश्य अमेरिकी लीगल एकेडमी के साथ भारतीय कानून संस्थानों, कानूनविदों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। कॉर्नेल इंडिया लॉ सेंटर अमेरिका के लॉ स्कूल पर आधारित ऐसा कार्यक्रम है, जो वृहत तौर पर विभिन्न विषयों के क्षेत्रों में भारतीय कानून का तुलनात्मक अध्ययन करता है।

केंद्र की संकाय निदेशक और कानून की क्लीनिकल प्रोफेसर शीतल कलांतरी ने कहा, भारत संवैधानिक परंपरा और विधीशास्त्र वाला देश है, जो खुद ही तुलनात्मक कानूनी अध्ययन को बढ़ावा देता है। भारत और अमेरिका दोनों में बहुध्रुवीय, लोकतांत्रिक और आम कानून प्रणाली है। कॉर्नेल लॉ स्कूल के डीन एडुआडरे पेनालवेर ने कहा, अमेरिका में भारतीय कानून और विधि संस्थानों का तुलनात्मक अध्ययन आज पहले की तुलना में बहुत महत्वूपर्ण है। मुझे गर्व है कि कोर्नेल लॉ स्कूल इस मुद्दे पर ध्यान केद्रित करेगा।

इस मौके पर ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के कुलपति सी. राजकुमार ने कहा, जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल कॉर्नेल लॉ स्कूल के साथ साझेदारी कर रही है और पिछले एक दशक से कई तरह की साझेदारियों को लागू किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अगले महीने मिलेगी 12 करोड़ डोज
अगले महीने मिलेगी 12 करोड़ डोज