लाइफस्टाइल/धर्म

World Bicycle Day 2021: आइये जानते हैं साइकिल का महत्व और कोरोना काल में साइकिल का फायदेमंद क्यों?

Share
World Bicycle Day 2021: आइये जानते हैं साइकिल का महत्व और कोरोना काल में साइकिल का फायदेमंद क्यों?
Delhi | प्रत्येक वर्ष 3 जून को विश्व साइकिल दिवस या वर्ल्ड बाइसिकल डे मनाया जाता है। आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को इस दिन के तौर पर मनाये जाने की घोषणा की थी। साईकिल का हमारे दैनिक जीवन में कितना महत्व है यह तो हम सभी जानते ही है।  विश्व साइकिल दिवस मनाने का उद्देश्य है कि दैनिक जीवन में साइकिल के प्रयोग को लोकप्रिय बनाना और यह समझाना कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन है। साइकिल सिर्फ मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए भी अनुकूल है। कोरोना काल में बहुत से लोग साइकिल का महत्व समझने लगे है। ऐसा माना जाता है कि अगर आप एक घंटे साइकिल चलाते है तो आपका शरीर स्वस्थ रहता है। कोरोना काल में बहुत से लोग अपनी गाड़िया छोड़ साइकिल पर आ गए है। साइकिल चलाने से फेफड़े मजबूत होते है। सह एक अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। दूनियाभर के देशों में साइकिल मैरॉथान होती है जिसमें अनेकों प्रतिभागी भाग लेते है। साइकिल मैरॉथान विश्वभर में प्रसिद्ध होती है। इसमें भाग लेने दूर-दूर से लोग आते है। योग और एक्सरसाइज की तरह की साइकिलिंग करना भी एक फिजिकल एक्टिविटी है जिससे हार्ट और फेफड़े दोनों स्वस्थ रहते हैं। इसे भी पढ़ें BENIFITS OF TULSI: तुलसी की माला पहनने से मानसिक स्वास्थ्य रहता है उत्तम..आएये जानते है इसके फायदे

आज है चौथा विश्व साइकिल दिवस

आधिकारिक तौर पर पहली बार विश्व साइकिल दिवस 3 जून, 2018 को  न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था। इस उद्घाटन समारोह में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के अधिवक्ताओं सहित बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया था। इस अवसर पर साइकिल चलाने वाले लोगों की सेवा करने के कई तरीकों को भी साझा किया गया था। साथ ही साइकिल चलाने के महत्त्व और सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में भी बताया गया था। इस वर्ष यानी वर्ष 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है।

साइकिल का महत्त्व

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व  साइकिल दिवस का महत्त्व सदस्य राज्यों को विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करने और अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करता है। साथ ही यह दिन सदस्य राज्यों को सर्वोत्तम प्रथाओं और समाज के सभी सदस्यों के बीच साइकिल को बढ़ावा देने और शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर साइकिल सवारी को व्यवस्थित करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। यह दिन बच्चों और युवाओं के लिए शिक्षा को मजबूत करने, स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने, बीमारियों को रोकने, सामाजिक समावेश और सुविधा प्रदान करने के लिए साइकिल के उपयोग को समझने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। विश्व साइकिल दिवस मनाये जाने की वजह साइकिल की विशेषता और बहुमुखी प्रतिभा को पहचान देना भी है। कहा गया कि शहरवासी अपने आसपास की दूरी तय करने के लिए अगर साइकिल का इस्तेमाल करें तो इससे प्रतिदिन सैकड़ों लीटर पेट्रोल की खपत कम होगी। साथ ही शहर का प्रदूषण स्तर भी कम होगा।

साइकिल चलाना फायदेमंद क्यों

साइकिल चलाना केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ और अर्थव्यवस्था के लिए भी काफी फायदेमंद है।  ये बेहतर एक्सरसाइज़ है।  ये हृदय, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। रोजाना आधा घंटा साइकिल चलाने से पेट की चर्बी कम होती है और फिटनेस बरकरार रहती है। शरीर की मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाती है। साइकिल चलाने से इम्यून सिस्टम ठीक तरीके से काम करता है। कोरोना काल में लोगों को साइकिल का महत्व समझ आने लगा। फिलहाल लोग अपना इम्युन सिस्टम बेहतर करने में लगे है।साइकिलिंग करते समय आप सामान्‍य की तुलना में गहरी सांसें लेते हैं और ज्‍यादा मात्रा में ऑक्‍सीजन ग्रहण करते हैं। इसके चलते शरीर में रक्‍त संचार भी बढ़ जाता है और साथ ही फेफड़ों के अंदर तेजी से हवा अंदर और बाहर होती है। इससे फेफड़ों की क्षमता में भी सुधार होता है और फेफड़ों में मजबूती आती है ।यह देखा गया है कि लोग सुबह जल्दी साइकिल चलाते है इससे उनकी एक्सरसाइज भी हो जाती है और शरीर भी रहता है। थकान की वजह से अच्छी नींद लाने में मदद करती है। तनाव के स्तर और डिप्रेशन को भी कम करती है। साइकिलिंग करके एक्स्ट्रा कैलोरी को बहुत ही आसानी से बर्न किया जा सकता है।स्वास्थ्य के साथ-साथ साइकिल आपके पैसे बचाने का काम भी करती है। गाड़ियों से भयंकर प्रदूषण होता है लेकिन साइकिल चलाने से विल्कुल प्रदूषण नहीं होता है। सलाहकार ये सलाह भी देते है कि आप साइकिल चलाइये और शरीर और प्रदूषण को बचाइये। एक्सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होने से त्वचा सेहतमंद और ग्लोइंग होती है। साइकिलिंग करने से आप काफी यंग नजर आएंगे।
Published

और पढ़ें