वनटंगिया परिवार को योगी ने दिया दिवाली का तोहफा

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘वनटांगिया परिवारों को 1.32 करोड़ रुपए की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास’ करके दीपावली का तोहफा दिया है। मुख्यमंत्री ने बच्चों को मिठाइयां, फुलझड़ियां बांटकर उनके उज्‍जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने बच्चों के सिर पर हाथ फेरकर आशीर्वाद भी दिया। इस दौरान योगी ने कहा कि आजादी के बाद वनटांगिया परिवार के लिए वास्तविक दीपावली अब आई है। दो वर्ष पहले वनटांगिया गांव मूलभूत सुविधाओं के लिए मोहताज थे, मगर आज आवास, शौचालय, सड़क, विद्यालय आदि जैसी सभी सुविधाएं वनटांगियों को प्राप्त हैं।

योगी ने कहा कि जाति के नाम पर बांटने वालों ने इन परिवारों की कभी कोई सुध नहीं ली। इन परिवारों को अपना अधिकार 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद मिला। मुख्यमंत्री ने कहा की प्रदेश के 38 ऐसे गांवों को राजस्व ग्राम घोषित करके वहां सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे आवास, शौचालय, स्कूल, शुद्ध पेयजल, पक्की सड़कें, स्वास्थ्य केंद्र, पेंशन आदि की समस्त सुविधाएं पहुंचाई गयी हैं। योगी ने कहा राम राज्य की अवधारणा पर काम करेंगे और प्रदेश में राम राज्य लाएंगे। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कल आयोध्या में भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम संपन्न हुआ। त्योहारों ने सदैव मानवता का मार्ग प्रशस्त किया है।

त्योहार सामूहिकता के साथ राष्ट्रीयता के प्रतीक हैं मगर पिछली सरकारों के लिए पर्व और त्योहार संकट और शोक के माध्यम बन जाते थे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय में वन विभाग और पुलिस विभाग ने जमकर वनटांगियों का शोषण किया है। मगर आज हमारी सरकार में उन्हें उनके सारे हक और अधिकार दिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ ने वनटांगियों की समस्या को सड़क से लेकर संसद तक उठाया था। उनके बच्चों को शिक्षा की रोशनी देने के लिए वनटांगिया बस्ती तिनकोनिया में योगी ने अपने निजी संसाधनों से विद्यालय की स्थापना की थी। जो आज भी चल रहा है।

इसके चलते वन विभाग द्वारा उनके विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज की गई थी मगर योगी यहां नहीं रुके वो इन लोगों की आवाज बने और मुख्यमंत्री बनते ही उन्हें उनका हक दिलवाया। इस कार्यक्रम के तहत गोरखपुर छावनी से रेलवे लाइन रजही तक 4.75 मीटर खडंजा सड़क मार्ग व तिनकोनिया नंबर-3 में 300 मीटर आंतरिक संपर्क मार्ग पर इंटर लॉकिंग का लोकार्पण किया गया। इसके अलावा वनटांगिया गांव चिलबिलवा में आंगनबाड़ी केंद्र भवन के निर्माण कार्य, आमबाग और जंगल तिनकोनिया नंबर-3 में प्राथमिक विद्यालय के लिए टीन शेड निर्माण कार्य का लोकार्पण व तिनकोनिया नंबर-2 में 600 मीटर खड़ंजा सड़क का शिलान्यास किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares