कुछ इस तरह ऑफिस के माहौल को मजेदार बनाएं

नई दिल्ली आपका ऑफिस आपका दूसरा घर होता है, इसलिए आप इसे मजेदार और जिंदादिल बनाने के लिए सही चीजों को करना सुनिश्चित करें। विशेषज्ञों ने ऑफिस के माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं। अवांता बिजनेस सेंटर के प्रबंध निदेशक नकुल माथुर और हंट ऑफिस के सहसंस्थापक और सलाहकार विनय सिंह ने कार्यस्थल पर ऊर्जावान रहने और तनाव से मुक्त जिंदगी बनाने के तरीके सुझाए हैं।

* अव्यवस्था को हटाना : अपने कार्यक्षेत्र को साफ करें, अपने दस्तावेजों को व्यवस्थित करें, जिससे आपको कार्य करने में अत्यधिक मदद मिलेगी। सबचीजें साफ और संगठित होने से आपको ध्यान केंद्रित करने में आसानी होगी। आपको अपने जीवन से अव्यवस्था पूरी तरह से हटानी होगी।

* छोटे-छोटे ब्रेक लें : थोड़े समय के लिए ध्यान केंद्रित कर काम करना एक स्मार्ट तरीका है। लंबे समय तक आंशिक रूप से ध्यान केंद्रित कर काम करने के बजाए बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। मैराथन की बजाए दौड़ने पर विचार करें।

* फोन से दूरी बनाएं : आप अपने फोन पर कितने घंटे बिताते हैं? शायद आप खुद भी इसे स्वीकार करना नहीं चाहते हैं। जब हम अपने बारे में भयावह महसूस करते हैं, तो एक जवाब मिलता है, चलो बदलाव किया जाए और अपने पसंदीदा खेल खेलकर समय को बर्बाद करना बंद किया जाए।

शांत रहिए और ताजा जड़ी-बूटियों का प्रयोग करें : आपने आम तौर पर देखा होगा कि आपके सहकर्मी वास्तव में लंच खाते हैं और उसे वहीं छोड़ देते हैं, जो कई दिनों तक डेस्क पर ही पड़ा रहता है। स्पष्ट है कि आपकी पहली प्रतिक्रिया एयर फ्रेशनर की पूरी बोतल उड़ेल देने की होती होगी। लेकिन क्या होगा यदि आप इसके बजाय प्राकृतिक मार्ग अपना लें। आप अपनी स्थानीय दुकान या सुपरमार्केट जाकर वहां से रोसमेरी, तुलसी, मिंट और लैवेंडर जैसी कुछ ताजा जड़ी बूटियों को ले लें और ऑफिस ले जाएं। इसे आप चाय में भी डाल सकते हैं।

134 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।