नारनौल में लगी सीबीसी मशीन, एक मिनट में 150 सेंपल खून की जांच

नारनौल। नागरिक अस्पताल नारनौल में पांच राउंड सीबीसी आ गई है। इस मशीन से एक मिनट में खून की पूरी जांच होगी। खास बात यह है कि मशीन में एक साथ 150 सेंपल तक लगाए जा सकते हैं। मशीन में सेंपल लगाने के बाद आपरेटर को केवल मशीन के जरिए ही सेंपल पर लगे बार कोड को स्कैन करना होगा। मशीन बार कोड के माध्यम से सेंपल की डिटेल अपलोड करेंगी व एक मिनट से भी कम समय में जांच रिपोर्ट दे देगी।

सोमवार को सिविल सर्जन डॉ. इंद्रजीत धनखड़ ने बताया कि अस्पताल में अभी तक छोटी मशीन थी। जबकि सौ के करीब सीबीसी टेस्ट रोजाना होते थे और मशीन की क्षमता इतनी नहीं थी। पांच राउंड मशीन से अस्पताल में आने वाले मरीज की रिपोर्ट एक मिनट में मिलेगी। इससे मरीज व चिकित्सक दोनों को सहूलियत मिलेगी। उन्होंने बताया कि नागरिक अस्पताल में सीबीसी मशीन पहले भी थी, लेकिन वह थ्री राउंड मशीन थी।

इसकी रिपोर्ट को कोई भी चैलेंज कर सकता था। अब पीजीआइएमएस की तर्ज पर पांच राउंड सीबीसी मशीन लगाई गई है। पीजीआइएमएस को छोड़कर केवल पांच जिलों में इस तरह की मशीन है। इसमें महेंद्रगढ़ भी शामिल हो गया है। अभी तक यहां पर अधिकतर मशीन खराब रहती थी। इसके चलते मरीजों को जांच के लिए निजी लैब का सहारा लेना पड़ता था।

मशीन ऐसे करती हैं काम : सेंपल लेने के बाद उस पर लगे बार कोड को मशीन के सामने ले जाना होता है। बार कोड स्कैन होते ही मरीज की डिटेल मशीन के डाटा में फीड हो जाएगी। इसके बाद सेंपल को सिर्फ मशीन के अंदर ही बने काउंटर में रखना होगा। मशीन चालू होते ही सेंपल को अपने-आप ही अंदर लेकर जाएगी व सेंपल से खून लेगी व सेंपल को दूसरे काउंटर पर भेज देगी।

सेंपल बाहर आएगा उससे पहले ही मरीज की रिपोर्ट स्क्रीन पर दिखाई देगी। इसके बाद जांच की पर्ची निकल कर बाहर आ जाएगी। यह होगा फायदा : चिकित्सकों को मरीज के खून की पूरी जांच होने पर परामर्श देने में सहूलियत होगी। मरीजों को बार-बार लैब के चक्कर नहीं लगाने होंगे व आर्थिक रूप से परेशान भी नहीं होंगे। एक सेंपल से ही मरीज के शरीर में खून की मात्रा, प्लेटलेट्स, इंफेक्शन आदि की जांच हो सकेगी। पांच राउंड मशीन की रिपोर्ट को मेडिकल में चैलेंज नहीं किया जाता है।

213 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।