nayaindia 5 देशी ड्रिक्स जिससे गर्मी में आपकी कूलिंग रहेगी बरकरार
लाइफस्टाइल/धर्म

5 देशी ड्रिक्स जिससे गर्मी में आपकी कूलिंग रहेगी बरकरार

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Pinterest

गर्मी से सबका हाल बेहाल हैं। सब गर्मी से राहत पाने का उपाय खोज रहा हैं। कोई आइसक्रीम खा रहा हैं। और तो कोई कोल्ड ड्रिक्स का सहारा ले रहा। लेकिन आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिक्स का ज्यादा सेवन शरीर के नुकासनदायक हैं। इन ड्रिक्स की जगह आप यह 5 देशी ड्रिक्स पी सकते हैं।

आम पन्ना कच्चे आम से तैयार किया जाता हैं। साथ ही आम को पानी में अच्छे से घोलकर इसमें जीरा, थोड़ी शक्कर और हरा पुदीना मिलाकर इसे बनाया जाता हैं। और यह पीने में काफी टेस्टी लगता हैं।

जल जीरा एक चटपटा देशी ड्रिक्स हैं। जो जीरा, पानी, नींबू का रस और काला नमक से बनाया जाता हैं। और यह डाइजेशन में सुधार करने और पेट की गैस से राहत पाने में मदद करता हैं।

छाछ एक फेमस देशी पेय पदार्थ हैं। जो दही, पानी, मसालों और नमक से बनाया जाता हैं। और यह हाइड्रेटेड रहने और पाचन को सही रखने में मदद करता हैं।

सत्तू सामान्यतौर पर बिहार और यूपी में फेमस हैं। इसे जौ और चने से तैयार किया जाता हैं। और यह शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करता हैं।

नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत हैं। और जो आपको हाइड्रेटेड रहने और गर्मी से राहत पाने में मदद करता हैं।

यहां दी गई स्वास्थ्य संबंधी जानकारी केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से हैं। और किसी भी स्वास्थ्य समस्या या जानकारी के लिए चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।

यह भी पढ़ें :-

निकॉन ने लाँच किया जेड6 आईआईआई

अपनी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ से खुश है अली फजल

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें