aadhar card update : आधार कार्ड में अब ये दो सेवाएं अब उपलब्ध नहीं
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| aadhar card update : आधार कार्ड में अब ये दो सेवाएं अब उपलब्ध नहीं

आधार कार्ड में अब ये दो सेवाएं अब उपलब्ध नहीं हैं, जानें पूरा विवरण

aadhar card update

सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है जिसे एक भारतीय नागरिक ले जा सकता है। बैंकिंग से लेकर घर खरीदने, कार खरीदने या यहां तक ​​कि उच्च शिक्षा के लिए पंजीकरण करने तक, यह देश में हर किसी के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल के दिनों में, आधार जारी करने वाले प्राधिकरण, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने अपनी कुछ सेवाओं को रोक दिया है। ध्यान रखें, यूआईडीएआई ने इस वर्ष के दौरान कई सेवाएं और नए बदलाव पेश किए हैं। अर्थात आधार कार्ड पर जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा को अद्यतन करने की सुव्यवस्थित विधि। (aadhar card update )

also read: अब बिना किसी परेशानी के घर बैठे अपने वॉट्सऐप पर करें कोरोना वैक्सीन का स्लॉट बुक, जानें पूरी प्रक्रिया..

आधार प्रमाण सत्यापन पत्र ( aadhar card update )

यूआईडीएआई ने पहले पता सत्यापन पत्र के माध्यम से आधार कार्ड में किसी के पते को अपडेट करने की सुविधा पर रोक लगा दी थी। इसे अगली सूचना तक रुकी हुई सेवा के रूप में घोषित किया गया था। इसके अलावा उस विकल्प को आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट से हटा दिया गया है। इस बदलाव से सबसे ज्यादा प्रभावित किराए के मकान में रहने वाले लोग होंगे। जब कार्डधारकों ने सत्यापन पत्र सुविधा का उपयोग करने के लिए ट्विटर पर अपनी इच्छा व्यक्त की, तो यूआईडीएआई ने जवाब दिया। प्रिय निवासी, पता सत्यापन पत्र सेवा अब उपलब्ध नहीं है। इस बाधा से निपटने के लिए, आपको परिवर्तन अपडेट प्राप्त करने के लिए पते के प्रमाण के दूसरे रूप की आवश्यकता होगी। वैकल्पिक रूप से, आप अभी भी इसे यूआईडीएआई पोर्टल के माध्यम से आवासीय प्रमाण के अन्य रूपों का उपयोग करके ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड पुनर्मुद्रण

यूआईडीएआई ने पुराने प्रारूप में आधार कार्ड को दोबारा छापने की सेवा भी बंद कर दी है। अब यूआईडीएआई सामान्य लंबे पेपर प्रिंट के बजाय केवल पीवीसी कार्ड जारी करेगा जो वह देता था। यूआईडीएआई ने इस अभ्यास को इस आधार पर बंद कर दिया कि नया डेबिट-कार्ड आकार का आईडी-प्रूफ उतना ही प्रभावी है और अधिक पोर्टेबल है। यदि कार्डधारक के रूप में आपको पुनर्मुद्रण या कोई अन्य कार्ड जारी करने की आवश्यकता है, तो यह ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है। ( aadhar card update )

वैकल्पिक रूप से, आप केवल ई-आधार का प्रिंट आउट स्वयं भी ले सकते हैं जैसा कि यूआईडीएआई ने ट्विटर पर उन उपयोगकर्ताओं को व्यक्त किया था जिन्होंने यह चिंता व्यक्त की थी। यूआईडीएआई के ट्वीट में लिखा है कि प्रिय निवासी, आदेश आधार पुनर्मुद्रण सेवा को निलंबित कर दिया गया है। आप आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो ई-आधार का प्रिंटआउट भी ले सकते हैं और पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं।

अपना आधार पता ऑनलाइन कैसे बदलें ( aadhar card update )

चरण 1: प्रक्रिया शुरू करने के लिए आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं।

चरण 2: ऊपर दाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘माई आधार’ अनुभाग के तहत, ‘अपडेट आधार’ विकल्प पर क्लिक करें या लिंक पर जाएं (https://ssup.uidai.gov.in/ssup/) . यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।

चरण 3: इसके बाद, आप स्वयं सेवा पोर्टल पर पहुंचेंगे, जहां आपको ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

चरण 4: अगले चरण के लिए आपको अपने आधार कार्ड का विवरण, अपनी साख के साथ-साथ कैप्चा कोड दर्ज करना होगा जो सत्यापन को पूरा करने के लिए प्रदान किया गया है।

चरण 5: अब, अपना नया पता और आपसे पूछी गई सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें।

चरण 6: प्रक्रिया के अंतिम चरण में आपको 32 आधिकारिक रूप से स्वीकृत यूआईडीएआई आधार प्रमाण दस्तावेजों में से किसी एक को अपलोड करना होगा। स्वीकार्य दस्तावेजों की यह सूची यूआईडीएआई की वेबसाइट पर दी गई है, इसलिए प्रक्रिया के लिए सही दस्तावेजों की पहचान करने के लिए इसे ध्यान से पढ़ें।

इनमें से कुछ स्वीकार्य वैकल्पिक आवासीय प्रमाण दस्तावेजों में पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन आईडी, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड या यहां तक ​​कि एक फोटो आईडी भी शामिल है जो किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी किया गया है। कुल मिलाकर, यूआईडीएआई ने 32 दस्तावेजों की एक सूची प्रदान की है जिन्हें इसके लिए स्वीकार्य माना जा सकता है। ( aadhar card update )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
गांधी अब भी प्रासंगिक
गांधी अब भी प्रासंगिक