अबू धाबी हिंदू मंदिर में ऑनलाइन ‘सत्संग’

अबू धाबी। कोरोनावायरस महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में धार्मिक सभाओं को निलंबित कर दिया गया है। इस बीच अबू धाबी में एक हिंदू मंदिर हर शुक्रवार शाम साप्ताहिक ‘सत्संग सभा’ का एक वेबकास्ट आयोजित कर रहा है। शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यह प्रयास लोगों को शांत रखने में मदद करेगा।

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट में अबू धाबी के बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर के हवाले से यह जानकारी मिली। “वैश्विक स्तर पर फैली कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर इस वायरस को रोकने के लिए और सरकार के प्रयासों में सहायता करने के लिए हमने यह निर्णय किया है। हमने अगली नोटिस तक बीएपीएस हिंदू मंदिर में सभी सत्संरग सभाओं को स्वेच्छा से निलंबित कर दिया है। “हालांकि, भक्तजन हमारी साप्ताहिक प्रार्थनाओं में हर शुक्रवार शाम चार बजे ऑनलाइन शामिल हो सकते हैं।

मंदिर के निदेशकों में से एक अशोक कोटेचा ने कहा सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए हमने पिछले सप्ताह से ही अपनी गतिविधियों को निलंबित कर दिया है। ‘सभा डॉट मंदिर डॉट एई’ पर शुक्रवार को शाम चार बजे ऑनलाइन प्रार्थना का आयोजन कर रहे हैं। इस बीच, सेंट थॉमस इंडियन ऑर्थोडॉक्स चर्च के विक्टर और अध्यक्ष रेव फ्रान निनान फिलिप ने कहा हालांकि चर्च के द्वार बंद कर दिए गए हैं, लेकिन चर्च परिसर के भीतर रहने वाले प्रीस्ट द्वारा पूरे दिन प्रार्थना और सेवाओं का आयोजन किया जा रहा है।

महामारी के शिकार लोगों के लिए प्रार्थनाएं की जा रही हैं। दुबई में सेंट मैरी कैथोलिक चर्च हर दिन पूजा के स्थानों पर लाइव-स्ट्रीमिंग का आयोजन कर रहा है, जिन्होंने कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियात के तौर पर अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। फादर सेंट मैरी कैथोलिक चर्च के पैरिश प्रीस्ट लेनी कोनली ने खलीज टाइम्स को बताया हम हर दिन के लिए एक प्रीस्ट को ऑनलाइन जनसमूह का संचालन करने के लिए देते हैं। हम लोगों की अच्छी सेवा कर रहे हैं। क्योंकि कुछ भी नहीं करने से बेहतर है कुछ करना। यूएई में अब तक कोरोनोवायरस के 405 मामलों पुष्टि हुई है और दो मौतें हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares