लाइफस्टाइल/धर्म

New Year के जश्न में डूबने के पहले जरूर निपटा लें 5 Pending Work, नहीं तो शुरूआत में ही...

ByNI Desk,
Share
New Year के जश्न में डूबने के पहले जरूर निपटा लें 5 Pending Work, नहीं तो शुरूआत में ही...
नई दिल्ली | New Year Pending Work : साल 2021 को खत्म होने के लिए बस कुछ ही दिन बचे हैं. आज 1 सप्ताह के बाद नया साल 2022 आ जाएगा. अभी से लोगों ने नए साल को लेकर प्लानिंग करनी शुरू कर दी है. लेकिन यदि आपने 2021 के बचे हुए काम नहीं निपटा नहीं तो वह आपको 2022 में काफी परेशान कर सकते हैं. इसलिए आज हम आपको 2021 के बचे हुए उन कामों की याद दिलाना चाहते हैं जिसे पूरा करना बहुत जरूरी है. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो क्या आपको आने वाले नए साल में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

क्या है वो 5 काम

इनकम टैक्स रिटर्न New Year Pending Work : अगर आपने अब तक इनकम टैक्स रिटर्न की फाइल नहीं की है तो नया साल आने से पहले इसे पूरा करने. इसके पीछे का कारण है कि 31 दिसंबर के पहले यदि आपने ऐसा नहीं किया और सरकार ने तारीख आगे नहीं बढ़ाई तो आपको ₹5000 का जुर्माना देना पड़ सकता है. New Year Pending Work :

डीमैट और ट्रेंडिंग अकाउंट की केवाईसी

New Year Pending Work : यदि आप डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट रखते हैं तो 31 दिसंबर के पहले आपको केवाईसी कराना बहुत जरूरी है. बता दें की सेबी (SEBI) डिमैट एंड ट्रेडिंग अकाउंट के लिए केवाईसी की डेडलाइन 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी थी.

आधार को यूएएन से लिंक

New Year Pending Work : अगर आप नौकरी करने वाले व्यक्ति हैं और आपका ईपीएफओ में पैसा जमा होता है. वैसे मैं किसी भी सूरत में आपको 21 सितंबर से पहले आधार कार्ड को यूएएन से लिंक कर लेना चाहिए. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका पीएफ अकाउंट बंद हो सकता है.

जीवन प्रमाण पत्र

New Year Pending Work : यदि आपकी उम्र 60 वर्ष से ज्यादा है और आपको पेंशन मिलता है तो 31 दिसंबर तक किसी भी कीमत पर आपको लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर देना है. अगर ऐसा नहीं हुआ तो नए साल में आपका टेंशन अटक सकता है. इसे भी पढ़ें -Omicron के खतरे के बीच केंद्र ने दी राज्य सरकारों को इन 5 रणनीति पर काम करने के निर्देश…

वैक्सीन की दोनों डोज

New Year Pending Work : देश में जिस तरह से कोरोना का नया वैरीअंट अपने पांव पसार रहा है वैसे मैं आपको वैक्सीन के दोनों डोज ले लेना चाहिए. अगर आपने अब तक एक भी डोज नहीं लिया है तो नए साल से पहले आपको कम से कम एक डोज तो ले ही लेना चाहिए. इसे भी पढ़ें-Jaipur : World Trade Park में महिला पर चोरी का आरोप लगाकर उतरवाए महिला के कपड़े, दर्ज हुई FIR….
Published

और पढ़ें