• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

Benefits of Giloy : कोरोना में गिरती इम्यूनिटी को बढाएगा गिलोय, सभी रोगों से मिलेगी मुक्ति

Must Read

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने हालात अनियत्रित कर रखे है। ऐसे में बुजुर्गो से लेकर युवाओं तक सभी अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने में लगे है। जो लोग कोरोना संक्रमित हुये है उनकी इम्युनिटी ज्यादा कमजोर हो रही है। कुछ लोग इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयों और महंगी डाइट पर भरोसा दिखा रहे हैं। बाजार से महंगी दवाइयां ले रहे है और उनका सेवन कर रहे है। जबकि इसे बढ़ाने का सस्ता और नेचुरल उपाय भी है। हेल्थ एक्सपर्ट दावा करते हैं कि गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है। कुछ लोग तो इसकी पत्तियों को दूसरों फलों के साथ जूस में मिलाकर भी पीते हैं। गिलोय का ज्यूस या काढ़ा बना कर भी पी सकते है। गिलोय से इम्युनिटी ही नहीं अन्य कई रोगों में भी सुरक्षा मिलती है। गिलोय हर तरह के रोगों से मुक्ति दिलाता है।गिलोय का ज्यूस आप घर पर भी निकाल सकते है या फिर बाजार से लाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें कोरोना से बड़ी होगी आने वाले महामारी, जानें कहां होगा इसका केंद्र

गिलोय के सेवन के फायदे

गिलोय की पत्तियां पान के पत्ते की तरह होती हैं। इसकी पत्तियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है। ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ-साथ कई खतरनाक बीमारियों से सुरक्षा करती है। मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है। आप उबले पानी या जूस के अलावा काढ़ा, चाय या कॉफी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। विज्ञान जगत के बड़े-बड़े महारथी भी गिलोय के पत्तों को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक उपचार मानते हैं।

गिलोय से इन रोगों में मिलेगी मुक्ति

  1. गिलोय एनीमिया दूर करने में सहायक है। इसे घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होती है।
  2. पीलिया के मरीजों के लिए भी गिलोय के पत्ते को फायदेमंद माना जाता है। कुछ लोग इसे चूर्ण के रूप में लेते हैं तो कुछ इसकी पत्त‍ियों को पानी में उबालकर पीते हैं। अगर आप चाहें तो गिलोय की पत्त‍ियों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं।
  3. हाथ-पैरों में जलन या स्किन एलेर्जी से परेशान लोग भी इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए गिलोय बहुत फायदेमंद है। गिलोय की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें और उसे सुबह-शाम पैरों पर और हथेलियों पर लगाएं।
  4. पेट से जुड़ी कई बीमारियों में गिलोय का इस्तेमाल करना बड़ा फायदेमंद होता है। इससे कब्ज और गैस की प्रॉब्लम नहीं होती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।
  5. गिलोय का इस्तेमाल बुखार और सर्दी दूर करने के लिए भी किया जाता है। अगर बहुत दिनों से बुखार है और तापमान कम नहीं हो रहा है तो गिलोय की पत्त‍ियों का काढ़ा पीना फायदेमंद होता है।
- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

संदीप दीक्षित से भाजपा की उम्मीद

दिल्ली में 15 साल तक मुख्यमंत्री रहीं शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित से भाजपा ने कुछ उम्मीदें बांध...

More Articles Like This