nayaindia Bitter Gourd: सेहत के लिए वरदान इस सब्जी का जूस, 1 गिलास में...
लाइफस्टाइल/धर्म

Bitter Gourd: सेहत के लिए वरदान इस सब्जी का जूस, 1 गिलास में…

ByNI Desk,
Share
Image Credit: The Times of India

Bitter Gourd काफी ज्यादा कड़वा होता हैं। इसलिए यह लोगों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता हैं। लेकिन बच्चें तो इससे दूर जाना ही पसंद करते हैं। और आपको बता दें ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। साथ ही भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया हैं की करेला का जूस पीने से आपका वजन नहीं बढ़ता हैं। और साथ ही बढ़ते वजन को कम करने में फायदेमंद भी होता हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी Bitter Gourd काफी फायदेमंद होता हैं। साथ ही इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होत हैं। और जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में यह काफी ज्यादा मदद करता हैं। साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी शामिल होते हैं। और जो आपकी सेहत को फिट रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं।

Bitter Gourd आपकी स्किन को निखारने में काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। साथ ही चेहरे की सुंदरता को बनाएं रखने के लिए भी यह जरूरी हैं। और करेला एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी से काफी ज्यादा भरपूर होता हैं। जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। साथ ही यह स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता हैं। और आपको रोजाना 1 गिलास करेले के जूस जरुर पीना चाहिए।

काफी लोग कुछ बाहर का खाना खा लेते हैं। जिससे उनको पाचन से जुड़ी समस्या भी होने लगती हैं। और पूरे दिनभर एसिडीटी की समस्या भी होने लगती हैं। और पेट की सभी समस्या को दूर करने के लिए Bitter Gourd काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। साथ ही करेले में मौजूद फाइबर से आपकी पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

अगर आपके शरीर में इम्युनिटी की कमी हैं। तो भी आपको इसका सेवन जरुर करना चाहिए। और Bitter Gourd जूस लिवर की सफाई करके बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करता हैं।

यह भी पढ़ें :- 

रोजाना साइकिल चलाने के 7 फायदे

Summer में चाय की जगह 5 हेल्दी ड्रिंक्स से करें सुबह की शुरुआत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें