nayaindia Vaccines For Cancer and Heart Disease Ready End of Decade कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके दशक के अंत तक तैयार हो जाएंगे
जीवन मंत्र

कैंसर, हृदय रोग के लिए टीके दशक के अंत तक तैयार हो जाएंगे

ByNI Desk,
Share

लंदन। विशेषज्ञों ने कहा है कि कैंसर (Cancer) सहित कई स्थितियों के लिए नए टीकों के एक महत्वपूर्ण सेट से लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। गार्जियन (Guardian) ने बताया कि एक प्रमुख फार्मास्युटिकल फर्म (Pharmaceutical Firm) ने कहा कि उसे विश्वास है कि कैंसर, हृदय और ऑटोइम्यून बीमारियों और अन्य स्थितियों के लिए टीके 2030 तक तैयार हो जाएंगे। इन टीकाकरणों के अध्ययन भी ‘जबरदस्त वादा’ दिखा रहे हैं, कुछ शोधकर्ताओं ने कहा है कि 15 साल की प्रगति 12 से 18 महीनों में ‘अनस्पूल’ हो गई है, कोविड जैब की सफलता के लिए धन्यवाद। फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना (Pharmaceutical Company Moderna) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल बर्टन (Paul Burton) ने कहा कि उनका मानना है कि फर्म ‘सभी प्रकार के रोग क्षेत्रों’ के लिए कम से कम पांच साल में इस तरह के उपचार की पेशकश करने में सक्षम होगी। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अग्रणी कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) बनाने वाली फर्म कैंसर के टीके विकसित कर रही है जो विभिन्न प्रकार के ट्यूमर को लक्षित करते हैं।

ये भी पढ़ें- http://शाहिद और कृति के अनटाइटल फिल्म का पोस्टर हुआ रिलीज

बर्टन ने कहा हमारे पास वह टीका होगा और यह अत्यधिक प्रभावी होगा और यह लाखों नहीं तो लाखों लोगों की जान बचाएगा। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर के लोगों को कई अलग-अलग ट्यूमर प्रकारों के खिलाफ व्यक्तिगत कैंसर के टीके देने में सक्षम होंगे। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी कहा कि एक ही इंजेक्शन से कई श्वसन संक्रमणों को कवर किया जा सकता है (कमजोर लोगों को कोविड, फ्लू और श्वसन सिन्सिटियल वायरस (RSV) से बचाया जा सकता है) जबकि एमआरएनए (MRNA) उपचार दुर्लभ बीमारियों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं जिनके लिए वर्तमान में कोई ड्रग्स नहीं है। एमआरएनए पर आधारित उपचार कोशिकाओं को सिखाते हैं कि प्रोटीन कैसे बनाया जाए जो बीमारी के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें