लाइफस्टाइल/धर्म

CBSE Exam 2021 : क्लास 9 से 12 वीं के स्टूडेंट्स को मिला सब्जेक्ट सलेक्शन में नया विकल्प, जानिये-क्या है विकल्प

ByNI Desk,
Share
CBSE Exam 2021 : क्लास 9 से 12 वीं के स्टूडेंट्स को मिला सब्जेक्ट सलेक्शन में नया विकल्प, जानिये-क्या है विकल्प
Education Desk | सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने क्लास नौवीं से 12 वीं तक के स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट्स में विकल्प का लाभ देने का निर्णय लिया है. यह लाभ नये एकेडमिक ईयर से दिया जायेगा. स्टूडेंट्स को मिलने वाला यह ऑप्शन सब्जेक्ट्स सेलेक्शन को लेकर है. CBSE के मुताबिक अब नौवीं से 12वीं के स्टूडेंट्स चाहें तो हिंदी और अंग्रेजी के बदले अपनी क्षेत्रीय भाषा पढ़ सकेंगे. CBSE ने हिंदी और अंग्रेजी लैंग्वेज पढ़ने की बाध्यता समाप्त करने का निर्णय लिया है. इसकी जानकारी बोर्ड ने सभी जोनों के स्कूलों को भेजी है. जानकारी के मुताबिक अब तक क्लास नौवीं व 10वीं में तीन मुख्य विषय गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के अलावा हिंदी और अंग्रेजी पढ़ना होता था. बोर्ड ने इसे खत्म किया है. स्टूडेंट्स को इस बदलाव का लाभ अगले साल से नये पाठयक्रम के साथ मिलेगा.

वैकल्पिक विषय पढ़ने का भी ऑप्शन

बोर्ड ने लैंग्वेज के अलावा अब छठे विषय के तौर पर वैकल्पिक विषय पढ़ने का भी ऑप्शन दिया है. जिसके मुताबिक नौवीं और दसवीं के स्टूडेंट्स गणित, विज्ञान और सोशल साइंस के साथ एक वैकल्पिक विषय के रूप में हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन, आर्ट एजुकेशन भी ले सकते हैं. गणित, विज्ञान और सोशल साइंस के साथ अगर कोई विद्यार्थी चाहे तो छठे विषय के रूप में गृह विज्ञान या कंप्यूटर साइंस ले सकता है.

ये है उद्देश्य 

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क 2005 के अनुसार बोर्ड ने यह सिलेबस तैयार किया है. इसका मकसद विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, मेडिकल, कॉमर्स के अतिरिक्त दूसरे क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के प्रति जागरूक करना है. जो छात्र छठे विषय की पढ़ाई करते हैं, वे अगर मुख्य विषय में से किसी एक में फेल होते हैं तो छठे विषय से मुख्य विषय को रिप्लेस कर सकेंगे.
Published

और पढ़ें