CBSE Mock Drill : स्कूलों में मॉक ड्रिल और ओएमआर शीट भेजेगा
लाइफ स्टाइल | यूथ करियर| नया इंडिया| CBSE Mock Drill : स्कूलों में मॉक ड्रिल और ओएमआर शीट भेजेगा

सीबीएसई मॉक ड्रिल आयोजित करेगा, 16 नवंबर को टर्म 1 परीक्षा से पहले स्कूलों को ओएमआर शीट भेजेगा

CBSE Mock Drill

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) मंगलवार 16 नवंबर को कक्षा 12 और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न से पहले स्कूलों में मॉक ड्रिल और ओएमआर शीट भेजेगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार टर्म 1 परीक्षा 2022 कक्षा 10, 12 के लिए ऑफलाइन मोड में 16 नवंबर से शुरू होने वाली है। बोर्ड ने हाल ही में मॉक ड्रिल और ओएमआर शीट डाउनलोड करने के संबंध में एक और नोटिस जारी किया है। छात्र परीक्षा से एक दिन पहले सोमवार 15 नवंबर, 2021 को सीबीएसई ओएमआर शीट डाउनलोड कर सकेंगे। सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा में 20 लाख से अधिक छात्रों के बैठने की तैयारी है। ( CBSE Mock Drill)

also read:  JNU में छात्र संगठनों के बीच जमकर मारपीट, कई छात्र घायल, छात्र संघ अध्यक्ष ने इन पर लगाया हिंसा का आरोप

यह होगा परीक्षा का पैटर्न

कक्षा 12 के पहले सत्र के लिए परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होगी जबकि कक्षा 10 के लिए यह 17 नवंबर से शुरू होगी। देश भर के छात्रों के मूल्यांकन के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का दूसरा सत्र अगले साल मार्च-अप्रैल में होने की उम्मीद है। सीबीएसई के मुताबिक इस बार छात्रों को 15 मिनट की जगह 20 मिनट पढ़ने का समय दिया जाएगा। पहले टर्म में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और उन्हें हल करने की अवधि 90 मिनट है। प्रत्येक प्रश्न में चार विकल्प होंगे, जिनमें से छात्र को सही एक को घेरना होगा।चूंकि प्रत्येक उत्तर पुस्तिका को स्कैन किया जाएगा, इसलिए कोई भी प्रश्न अनुत्तरित नहीं छोड़ा जा सकता है। यदि छात्र उत्तर नहीं देना चाहते हैं, तो भी उन्हें इसके लिए दिए गए विकल्प को घेरना होगा। प्रख्यात शिक्षाविद् पी.एस. कांडपाल ने कहा कि इसी तरह की कई परीक्षाएं आयोजित की गई हैं।

नए पैटर्न के बारे में छात्रों की राय

कक्षा 10 की छात्रा दीप्ति शर्मा ने कहा कि यह अच्छा है कि परीक्षा दो शब्दों में हो रही है जिसके कारण पाठ्यक्रम को भी विभाजित किया गया है जिससे तनाव कम हो रहा है। नए परीक्षा पैटर्न के बारे में भी उत्सुकता है। बारहवीं कक्षा की छात्रा उमंग अग्रवाल ने कहा कि कई दुविधाएं हैं क्योंकि यह परीक्षा का एक नया पैटर्न है। एक अन्य छात्र संचिता दीक्षित ने कहा कि सभी को परीक्षा पैटर्न के बारे में बताया गया है। जिसमें एक प्रश्न का उत्तर देने का सही तरीका भी शामिल है। मैं बस नए पैटर्न के साथ परीक्षा में बैठने का इंतजार कर रहा हूं।

छात्रों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने का विकल्प

सीबीएसई के अनुसार कक्षा 10 के छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को दो भागों में विभाजित किया गया है दस-दस प्रत्येक। इसी तरह कक्षा 12 के लिए इसे 15-15 अंकों में बांटा गया है। इस बार, छात्रों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र में उपस्थित होने का विकल्प दिया गया है क्योंकि कोविड -19 के कारण उनमें से कई विस्थापित हो गए थे। कई छात्र अभी भी अपने मूल स्थानों पर हैं जबकि उनके स्कूल अन्य स्थानों पर हैं। सभी परीक्षा केंद्रों पर कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन किया जाएगा।

सुबह 11.30 बजे शुरू हुई परीक्षा दोपहर 1.00 बजे खत्म ( CBSE Mock Drill)

एक परीक्षा केंद्र पर केवल 350 छात्रों को ही जाने की अनुमति होगी और उनके बीच छह फीट की दूरी बनाए रखी जाएगी। प्रत्येक बच्चे और निरीक्षक को कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार मास्क पहनना होगा। बोर्ड की ओर से जारी डेटशीट के मुताबिक छोटे विषयों की परीक्षा 16-17 नवंबर तक जबकि प्रमुख विषयों की परीक्षा 1 दिसंबर को होगी। कक्षा 12 के छात्रों के लिए पहली परीक्षा समाजशास्त्र की होगी जबकि अंतिम परीक्षा गृह विज्ञान की होगी। सुबह 11.30 बजे शुरू हुई परीक्षा दोपहर 1.00 बजे खत्म होगी। कक्षा 10 की प्रमुख परीक्षाएं 30 नवंबर से शुरू होंगी और 11 दिसंबर को समाप्त होंगी। ( CBSE Mock Drill )

कक्षा 12 के लिए डेट शीट

3 दिसंबर — अंग्रेजी

6 दिसंबर — गणित

7 दिसंबर – शारीरिक शिक्षा

8 दिसंबर – बिजनेस स्टडी

9 दिसंबर – भूगोल

10 दिसंबर – भौतिकी

11 दिसंबर – मनोविज्ञान

13 दिसंबर — अकाउंटेंसी

14 दिसंबर – रसायन विज्ञान

15 दिसंबर — अर्थशास्त्र

दिसम्बर 16 — हिन्दी

17 दिसंबर – राजनीति विज्ञान

18 दिसंबर — जीवविज्ञान

20 दिसंबर — इतिहास

21 दिसंबर — कंप्यूटर साइंस

22 दिसंबर – गृह विज्ञान

कक्षा 10 के लिए प्रमुख विषयों के लिए डेट शीट

20 नवंबर — सामाजिक विज्ञान

2 दिसंबर — विज्ञान

3 दिसंबर — गृह विज्ञान

4 दिसंबर — गणित

8 दिसंबर — कंप्यूटर एप्लीकेशन

9 दिसंबर — हिन्दी

11 दिसंबर –अंग्रेज़ी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर से प्रतिबंध जल्द ही हटा लिया जाएगा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने की पुष्टि
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर से प्रतिबंध जल्द ही हटा लिया जाएगा, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने की पुष्टि