• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

चैत्र नवरात्री 2021: डायबिटीज के मरीज भी कर सकते है नवरात्री के व्रत,लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

Must Read

चैत्र नवरात्री 13 अप्रैल से शुरु हो रहे है। नवरात्री में मां दुर्गा के नौ रूपों की पुजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि नवरात्रों में मां दुर्गा के व्रत और पूजन करने से मां बहुत प्रसन्न होती है। सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। नवरात्री में सभी लोग व्रत रखते है। गर्मी के इस मौसम में सभी को अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। व्रत करते समय ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें गर्मी में शरीर में पानी की कमी ना हो अन्यथा आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है। लेकिन खासकर डायबिटीज़ के मरीजों व्रत करते समय अपना विशेष ध्यान रखें। क्योंकि व्रत के दौरान डायबिटीज़ के मरीजों में इंसुलिन का स्तर बिगड़ सकता है। आज हम बात करेंगे कि डायबिटीज़ के मरीज व्रत के दौरान अपना ख्याल कैसे करें क्योकि डायबिटीज़ के मरीजों ज्यादा देर तक भूखे नहीं रह सकते है। तो ऐसे में क्या खाएं और क्या नहीं….

Doctor checking blood sugar level with glucometer. Treatment of diabetes concept.

इसे भी पढ़ें Uttar Pradesh : शराब की लत वाला गांव बन गया Organic Farming का मॉडल गांव, जानें खास बातें

व्रत करने का कारण

भारत में नवरात्री बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। नौ दिनों तक भक्त शक्ति की उपासना करते है। कुछ लोग व्रत करने को भक्ति के मार्ग से जोड़ते है तो कुछ लोग व्रत वैज्ञानिक कारण से भी करते है। मां के व्रत रखने का अलग महत्व है। इसके अलावा भी व्रत रखने से सेहत को काफी लाभ होता है क्योंकि व्रत रखने से शरीर से सभी टॉक्सिंस बाहर निकल आते हैं। आपको सप्ताह में एक बार साधारण नमक छोड़कर सेंधा नमक का सेवन अवश्य करना चाहिए।

डायबिटीज़ के मरीजों के लिए व्रत में ध्यान रखने योग्य बातें….

  1. डायबिटीज़ के मरीजों को लंबे समय तक बिना खाए नहीं रहना चाहिए. डायबिटीज़ के मरीज थोड़े-थोड़े समय में कुछ न कुछ खाते रहें. ऐसा करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा.
  2. डायबिटीज़ के मरीज व्रत रखते समय दिनभर में कुछ समय के बाद अपना ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें.
  3. डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान सिर्फ ऐसी चीजों का ही सेवन करना चाहिए जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और जो चीजें डाइजेस्ट होने में समय लेती हैं.
  4. व्रत के दौरान अगर आपको थकावट महसूस होती है तो चाय या कॉफी का अधिक सेवन करने से बचें. बल्कि, दिन भर में पानी और शुगर फ्री ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि का खूब सेवन करें.
  5. डायबिटीज के मरीज़ों को व्रत के दौरान इन चीजों का सेवन करना चाहिए. जैसे- भुने हुए मखाना, भुनी हुई मूंगफली, पनीर, सिंघारा, कद्दू का रायता, खीरे का रायता. आलू का सेवन नहीं करना चाहिए.
  6. पानी शरीर के लिए बहुत अहम है. इसलिए डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान भरपूर मात्रा में पानी जरूर पिएं. पानी ज्यादा पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और सेहत भी बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें इमली की ‘खटास’ से ग्रामीण महिलाएं घोल रही जीवन में ‘मिठास’, जानें कैसे

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

सत्य बोलो गत है!

‘राम नाम सत्य है’ के बाद वाली लाइन है ‘सत्य बोलो गत है’! भारत में राम से ज्यादा राम...

More Articles Like This