लाइफस्टाइल/धर्म

चीन का सबसे लंबा अंतरिक्ष मिशन खत्म, 90 दिनों के बाद अंतरिक्ष यात्री वापस धरती पर

Share
चीन का सबसे लंबा अंतरिक्ष मिशन खत्म, 90 दिनों के बाद अंतरिक्ष यात्री वापस धरती पर
बीजिंग |  चीन के अब तक के सबसे लंबे मिशन में अपने देश के पहले अंतरिक्ष स्टेशन पर 90 दिनों के प्रवास के बाद चीनी अंतरिक्ष यात्रियों की तिकड़ी शुक्रवार (17 सितंबर) को पृथ्वी पर लौट आई। नी हाइशेंग, लियू बोमिंग और टैंग होंगबो दोपहर 1:30 बजे के बाद शेनझोउ-12 अंतरिक्ष यान में उतरे। (0530 GMT) गुरुवार सुबह अंतरिक्ष स्टेशन से अनडॉक करने के बाद। राज्य प्रसारक सीसीटीवी ने गोबी रेगिस्तान में उतरने के लिए अंतरिक्ष यान के पैराशूटिंग के फुटेज दिखाए। जहां यह हेलीकॉप्टर और ऑफ-रोड वाहनों से मिला था। कुछ मिनट बाद, तकनीशियनों के एक दल ने कैप्सूल का हैच खोलना शुरू किया, जो बिना किसी नुकसान के दिखाई दिया। ( China's space mission ends) China's space mission ends also read: Chardham Yatra 2021 : कल से शुरू हो रही उत्तराखंड की चारधाम यात्रा, श्रद्धालु ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अगले दो वर्षों में 90-दिवसीय मिशन पर लाए जाने की उम्मीद

17 जून को लॉन्च करने के बाद, मिशन कमांडर नी और अंतरिक्ष यात्री लियू और टैंग दो स्पेसवॉक पर गए। एक 10-मीटर (33-फुट) यांत्रिक भुजा को तैनात किया, और कम्युनिस्ट पार्टी के नेता शी जिनपिंग के साथ एक वीडियो कॉल किया। जबकि अंतरिक्ष कार्यक्रम चलाने वाली चीन की सेना द्वारा कुछ विवरण सार्वजनिक किए गए हैं।  अंतरिक्ष यात्री तिकड़ी को पूरी तरह कार्यात्मक बनाने के लिए अगले दो वर्षों में स्टेशन पर 90-दिवसीय मिशन पर लाए जाने की उम्मीद है।

शेनझोउ-13 के लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं ( China's space mission ends)

सरकार ने न तो अंतरिक्ष यात्रियों के अगले सेट के नामों की घोषणा की है और न ही शेनझोउ-13 के लॉन्च की तारीख की घोषणा की है। चीन ने 2003 से अब तक 14 अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा है, जब वह पूर्व सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद ऐसा करने वाला केवल तीसरा देश बन गया। चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम की गोपनीयता और सैन्य समर्थन पर अमेरिकी आपत्तियों के कारण, चीन ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर किए जाने के बाद अपने स्वयं के अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम की शुरुआत की। ( China's space mission ends)
Published

और पढ़ें