लाइफस्टाइल/धर्म

Christmas 2021 : खुशियां बांटने वाला 'सांटाक्लॉज' आखिर था कौन... क्या कोरोना में भी आएगा सांटा...

ByNI Desk,
Share
Christmas 2021 : खुशियां बांटने वाला 'सांटाक्लॉज' आखिर था कौन... क्या कोरोना में भी आएगा सांटा...
नई दिल्ली | Christmas 2022 Santa Claus : कल दुनियाभर में क्रिसमस का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. क्रिसमस में बच्चों को सबसे ज्यादा पसंद सांटाक्लॉज आता है क्योंकि वो उनके लिए गिफ्ट लेकर आता है. लंबी सफेद रंग की दाढ़ी, लाल कपड़े, हाथ में 'बेल' और पीठ पर गिफ्ट वाला थैला सांटा की ऐसी छवि बनी हुई है कि दूर से ही बच्चे उसे देख कर खुश हो जाते हैं. दुनिया भर में करोड़ों लोग किस दिन सांटा बन कर दूसरों की मदद करते हैं. जब हमने हर साल सैंटाक्लॉज बनकर लोगों की मदद करने वालों से पूछा तो वे बोले कि इस बार इस बार कोरोना के कारण आर्थित स्थिति वैसी नहीं है. लेकिन सांटा फिर भी आएगा. लेकिन क्या आपको पता है कि वास्तव में वह कौन था और उसका क्रिसमस के साथ क्या संबंध है. यदि नहीं तो आइए हम बताते हैं आपको इन सवालों के जवाब. Christmas 2022 Santa Claus :

संत निकोलस बना सांटाक्लॉज

Christmas 2022 Santa Claus : यह तो हम सभी जानते हैं कि समय के साथ नाम अपने आप बोलने के तरीके के कारण बदल जाते हैं. यही कारण है कि आज जिसे हम सांटा क्लॉज कहते हैं उसका असली नाम संत निकोलस था. वे एक अमीर परिवार से रिश्ता रखते थे लेकिन हमेशा गरीबों की मदद के लिए तैयार रहते थे. वे क्रिश्चियन धर्म मानने वाले थे और प्रभु यीशु में उनको बहुत आस्था थी इसी कारण वे पादरी बन गए. बाद में वे बिशप बने और उन को संत की उपाधि भी मिल गई. इसे भी पढ़ें - कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली को बड़ी उपलब्धि, 100 फीसदी लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन!

क्रिसमस में बांटते थे खुशियां

Christmas 2022 Santa Claus : संत निकोलस अक्सर क्रिसमस में अपना वेश बदल कर गरीबों के बीच चले जाते हैं और उनमें खुशियां बांटते. वे चाहते थे कि उन्हें कोई ना पहचाने और उन्हें एक फरिश्ता के रूप में याद रखना चाहिए. यही कारण है कि वह इस गेटअप में तैयार होते थे. वह अपने साथ एक थैला रखते थे जिसमें गरीबों के लिए उपहार और पैसे होते थे. धीरे-धीरे यह बात कई लोगों तक फैल गई कि कोई व्यक्ति इस वेशभूषा में आकर गरीबों की मदद करता है. जिसके बाद अलग-अलग इलाकों के अमीर व्यक्ति भी मदद के लिए यही करने लगे. अब दुनिया भर में अलग-अलग लोग क्रिसमस में सांता बन गरीबों की मदद करने निकल जाते हैं. तो यह थी हम सबके प्यारे सांटा की कहानी. इसे भी पढ़ें-दिल्ली में हरीश रावत के लिए बातचीत और उत्तराखंड कांग्रेस कार्यालय में चले लात घूंसे और जमकर बवाल…
Published

और पढ़ें