Corona Immunity Booster : कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने का रामबाण इलाज, ऐसे बनाएं आंवले का ज्यूस और देंखे कमाल.. - Naya India
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

Corona Immunity Booster : कोरोना काल में इम्युनिटी बढ़ाने का रामबाण इलाज, ऐसे बनाएं आंवले का ज्यूस और देंखे कमाल..

कोरोना काल में सभी लोग अपनी इम्युनिटी मजबूत करना चाहते है। इस महामारी में संक्रमण से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय से अपना रहे है। कोरोना काल में सभी लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो रही है। जिनको संक्रमण हुआ है उनकी इम्युनिटी तो कमजोर है ही लेकिन जिनको कोरोना नहीं हुआ है उनकी इम्युनिटी भी कमजोर हो रही है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए लोग ढ़ेर सारे घरेलु नुस्खे अपना रहे है। लेकिन सभी उपाय काम करे ये जरूरी नहीं है। मौजूदा समय में अगर आप कोरोना संक्रमण से बचना चाहते हैं तब भी और अगर आप संक्रमित हो चुके हैं और जल्दी रिकवर करना चाहते हैं तब भी- दोनों ही परिस्थितियों में इम्यूनिटी को मजबूत बनाना जरूरी है। इसके लिए आज आपको एक ऐसी इम्युनिटी बुस्टर ड्रिंक के बारे में बता रहे है जिसको पीते ही आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता दोगुनी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें IPL 2021: जानें, कब हो सकता है बचे हुए 31 मैचों का आयोजन, और क्या होगी शर्त

आंवला और सहजन का जूस

बीते एक साल से भी ज्यादा समय से हम सभी कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रहे हैं। ऐसे में अब तक आप ये बात तो समझ ही गए होंगे के विटामिन सी को अपनी डाइट में शामिल करना कितना जरूरी है क्योंकि विटामिन सी हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करती है। सहजन की पत्तियां और आंवला को मिलाकर बनने वाली यह ड्रिंक आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

आंवला के फायदे

विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है आंवला जो नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है। नियमित रूप से आंवला खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है, सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ता है जिससे इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। आंवला में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, प्रोटीन और कार्ब्स भी होता है। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही आंवला खून को साफ करता है और शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

सहजन के पत्ते के फायदे

सहजन की पत्तियों में भी विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही सहजन की पत्तियां शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाती हैं, बेहतर नींद लाने में मदद करती हैं और शरीर में जमा फैट बर्न करने में भी फायदेमंद हैं।

कैसे बनाएं ये इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक?

1 आंवला, आधा चम्मच सहजन का पाउडर या 8 से 10 सहजन की पत्तियां, 1 गिलास पानी ले। आंवला के बीज निकाल लें और एक मिक्सर में ये तीनों चीजें डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद एक छन्नी की मदद से ये जूस गिलास में छान लें। आंवला और सहजन का ये जूस तैयार है।  सुबह-सुबह चाय-कॉफी की जगह इस ड्रिंक को पीएं और फिर देखें कमाल। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
दिल्ली में रेस्तरां और बार बंद
दिल्ली में रेस्तरां और बार बंद