nayaindia corona test : एक्स-रे का उपयोग करके कोविड -19 निदान परीक्षण विकसित किया
कोविड-19 अपडेटस | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| corona test : एक्स-रे का उपयोग करके कोविड -19 निदान परीक्षण विकसित किया

अब कोरोना टेस्ट हुआ आसान, वैज्ञानिकों ने एक्स-रे का उपयोग करके कोविड -19 निदान परीक्षण विकसित किया

राज्यसभा सांसद Raghunath Mohapatra का कोरोना से निधन

नई दिल्ली: वेस्ट स्कॉटलैंड विश्वविद्यालय (यूडब्ल्यूएस) के वैज्ञानिकों के एक समूह ने एक्स-रे का उपयोग करने वाले व्यक्ति में कोविड -19 की उपस्थिति का पता लगाने का एक तरीका खोजा है। स्कॉटलैंड में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि कृत्रिम बुद्धि (एआई) का उपयोग करके विशेषज्ञ किसी व्यक्ति के अंदर वायरस की उपस्थिति का बहुत तेजी से अनुमान लगा सकते हैं। वेस्ट स्कॉटलैंड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार, निदान परीक्षण 98 प्रतिशत प्रभावी साबित हुआ। वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि यह निदान परीक्षण पीसीआर परीक्षण से तेज होगा, जिसका परिणाम वापस आने में घंटों लग जाते हैं। ( corona test ) 

also read: पंजाब में चुनावों से पहले पाकिस्तान की नापाक साजिश विफल, बीएसएफ ने सीमा से पकड़ी ये बड़ी खेप

क्या है एआई प्रक्रिया

यूडब्ल्यूएस में तीन-व्यक्ति टीम का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर नईम रमजान ने कहा कि लंबे समय से एक त्वरित और विश्वसनीय उपकरण की आवश्यकता रही है जो कोविड -19 का पता लगा सके, और यह ओमिक्रॉन के उत्थान के साथ और भी अधिक सच हो गया है। तकनीक एक्स-रे तकनीक का उपयोग करती है, स्कैन की तुलना लगभग 3000 छवियों के डेटाबेस से करती है, जो कोविड -19 के रोगियों, स्वस्थ व्यक्तियों और वायरल निमोनिया वाले लोगों से संबंधित हैं। एक एआई प्रक्रिया, जिसे डीप कन्वेन्शनल न्यूरल नेटवर्क के रूप में जाना जाता है, फिर दृश्य इमेजरी का विश्लेषण करने और निदान करने के लिए एक एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है।

वायरस का पता लगाना आसान बनाता ( corona test ) 

चूंकि कई देश सीमित निदान उपकरणों के कारण बड़ी संख्या में कोविड परीक्षण करने में असमर्थ हैं, इसलिए यह शोध उनके लिए वायरस का पता लगाना आसान बनाता है। यह महत्वपूर्ण और संभावित रूप से जीवन रक्षक साबित हो सकता है, जब वायरस के गंभीर मामलों का निदान किया जाता है, यह निर्धारित करने में मदद करता है कि क्या उपचार की आवश्यकता हो सकती है.. प्रोफेसर को एक सहकर्मी-समीक्षा प्रकाशन, यूरेक अलर्ट द्वारा उद्धृत किया गया था! ( corona test ) 

Leave a comment

Your email address will not be published.

thirteen + eleven =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिवसेना के बागियों को नोटिस भेजा
शिवसेना के बागियों को नोटिस भेजा