डॉक्टर्स से जाने वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद तक नहीं होगा कोरोना?? - Naya India
कोविड-19 अपडेटस | ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

डॉक्टर्स से जाने वैक्सीन लेने के कितने दिन बाद तक नहीं होगा कोरोना??

NEW DELHI: भारत में कोरोना की दूसरी लहर का दौर चल रहा है जो अत्यंत भयानक है। लेकिन इन दिनों कोरोना के मामले कम होने शुरु हुए है। लेकिन मौतों का आंकड़ा उतना ही बना हुआ है। सरकार और एक्सपर्ट की यह कोशिश है कि इस लहर में कोरोना की वैक्सीन सभी को लग जाएं। जिससे तीसरी लहर आए तो इतना भयावह मंजर फिर से ना देखने पड़े। सभी राज्य लोगों से अनुरोध कर रहे है कि ज्यादा संख्या में टीकाकरण करवाएं। जिस राज्य में वैक्सीनेशन अधिक मात्रा में होगा वहां कोरोना की तीसरी लहर इतनी संक्रामक और आक्रामक नहीं होगी। ऐसे में सभी के मन में यह प्रश्न उठ रहा है कि वैक्सीन लगवाने के बाद कितने दिन तक कोरोना नहीं होगा? कोरोना वैक्सीन कितने समय तक कारगर होगी? लोग यह भी जानना चाह रहे हैं कि टीका लगने के कितने समय बाद एंटीबॉडी विकसित होगी?? इस संबंध में विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है..आइये जानते है डॉक्टर्स का इस मामले में क्या कहना है??

इसे भी पढ़ें अमेरिकी सरकार का अनोखा ऑफर, कोरोना वैक्सीन लगवाइये और करोड़ों के मालिक बन जाइये..

जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद हॉस्पिटल और नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. भरत गढ़वी का मानना है कि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वैक्सीनेशन कराने वाले व्यक्ति को कोविड से कब तक सुरक्षा मिलती रहेगी।क्योकि वैक्सीन करवा रहे लोग संक्रमित हो रहे है कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है ऐसे में लोगों के मन में यह डर भी बना हुआ है और विशेषज्ञों के लिए भी यह बताना मुश्किल हो रहा है कि वैक्सीनेशन करवाने के कितने समय बाद तक सुरक्षित रहा जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि जब तक इम्यूनिटी मजबूत ना हो जाए तब तक डबल मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचिएं।  उन्होंने कहा कि उन जगहों पर जाने स बचना चाहिए जहां एयरकंडिशन की व्यवस्था हो। जैसा कि पीएम मोदी ने कहा कि जब तक दवाई नहीं तब तक ढ़िलाई नहीं। इसका हमें जरूर पालन करना चाहिए।

वैक्सीनेशन पूरा होने के बाद 3 महीने तक कोविड से बच सकते है

दूसरी ओर कोविड टास्क फोर्स के मेंबर डॉक्टर तुषार पटेल ने कहा कि वैक्सीनेशन पूरा होने के 6 माह तक कोविड से बचा जा सकता है।  अभी भी ट्रायल चल रहा है। उसके बाद बूस्टर डोज भी देनी होगी। वहीं डॉ. कीर्ति गढ़वी ने कहा कि शरीर में एंटीबॉडी 6 से 8 हफ्तों के भीतर विकसीत होती है। वैक्सीनेशन पूरा होने के बाद 3 महीने तक कोविड से बचा जा सकता है। दोनों डोज लेने के बाद भी अगर कोविड का कोई नया स्ट्रेन आया तो इससे शख्स प्रभावित हो सकता है। हालांकि दोनों डोज लेने के बाद संक्रमण का असर कम हो सकता है। वैक्सीन लेने के बाद कोरोना अपना रूप बदल रहा है और शक्तिशाली हो रहा है इससे वैक्सीन के एंटीबॉडी का कोई खास असर नहीं हो रहा है। इसलिए विशेषज्ञ की कहना है कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ भी जल्द ही लगेगी। रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टर जेवी मोदी ने कहा कि सभी को टीककरण कराना चाहिए। इससे कोविड संक्रमण से 6 से 12 महीने तक बचा जा सकता है। लेकिन अभी इसको लेकर कोई परीक्षण हीं हुआ है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *