लाइफस्टाइल/धर्म

चक्रवात शाहीन 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में और तेज होगा : IMD

Share
चक्रवात शाहीन 'गंभीर चक्रवाती तूफान' में और तेज होगा : IMD
दिल्ली |  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि अरब सागर में गहरा दबाव शुक्रवार सुबह चक्रवात शाहीन में तेज हो गया और शाम तक इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है। आईएमडी के चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा कि प्रणाली भारतीय तट से दूर जा रही है। चक्रवाती तूफान शाहीन उत्तर-पूर्व अरब सागर और पड़ोस के ऊपर उत्तर अरब सागर के मध्य भागों में आज लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया। ( cyclone shahin ) also read: AIMS निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा- आने वाले आने वाले 6 से 8 सप्ताह अहम, जीवित रहे तो खूब त्योहार मना सकते हैं…

 12 घंटों में चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना

अगले 12 घंटों के दौरान एक भीषण चक्रवाती तूफान में और तेज होने और अगले 36 घंटों के दौरान मकरान तट (पाकिस्तान) की ओर बढ़ते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। इसके बाद इसके पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर फिर से वक्र होने की संभावना है, ओमान तट की ओर बढ़ेगा। ओमान की खाड़ी के पार और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा। इससे पहले चक्रवात ताऊते आया थो जिसने बहुत भारी तबाही मचायी थी।

चक्रवात शाहीन चक्रवात गुलाब के अवशेषों से बना ( cyclone shahin )

चक्रवात शाहीन चक्रवात गुलाब के अवशेषों से बना था जो 26 सितंबर को पूर्वी तट से टकराया था। चक्रवात गुलाब की तीव्रता और कम हो गई थी क्योंकि यह मध्य भारत, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों को पार कर गया था। जैसे ही इसके अवशेष अरब सागर में दाखिल हुए वे शुक्रवार की सुबह एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो गए। यह एक दुर्लभ उदाहरण है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने एक चक्रवात ने पश्चिमी तट तक पहुंचने के लिए देश की चौड़ाई को पार किया और फिर से एक चक्रवात में बदल गया। ( cyclone shahin )
Published

और पढ़ें