अगले महीने ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला :एएमयू

अलीगढ़ (उप्र)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) ने स्नातक तथा परास्नातक कक्षाओं के अंतिम सेमेस्टर का ऑनलाइन ओपन बुक इम्तेहान कराए जाने का फैसला किया है। ओपन-बुक परीक्षा में परीक्षार्थियों को सवालों के जवाब देते समय अपने नोट्स, पाठ्य पुस्तकों और अन्य स्वीकृत सामग्री की मदद लेने की अनुमति होती है।

एएमयू के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया स्नातक तथा परास्नातक के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आगामी 10 जुलाई के बाद कराई जाएंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। यह भी तय किया गया है कि प्रथम सेमेस्टर की जो परीक्षाएं पूर्व में नहीं हो सकी है उन्हें भी ऑनलाइन माध्यम से आगामी पांच जुलाई से 10 जुलाई के बीच आयोजित कराया जाएगा।

इस बीच, शिक्षकों के एक वर्ग ने ऑनलाइन इम्तिहान कराए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह तरीका भेदभाव पूर्ण और खामियों से भरा है। एएमयू के कुलपति को लिखे गए पत्र में इन शिक्षकों के प्रतिनिधि प्रोफेसर आफताब आलम ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला एएमयू के नियमों के खिलाफ है और कोई भी ऑनलाइन इम्तेहान विश्वविद्यालय की कुछ निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत ही कराया जाना चाहिए।

पत्र में यह भी कहा गया कि सभी छात्रों को एक साथ बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध होना मौजूदा स्थितियों में अक्सर मुमकिन नहीं होता। इसके पूर्व, एएमयू के सभी दफ्तर सोमवार को फिर से खोले गए और उनमें लगभग सभी कर्मचारियों ने काम किया। ऐसे कर्मचारी जो वरिष्ठ नागरिक हैं या फिर जो संक्रमित इलाकों में रह रहे हैं, उन्हें दफ्तर आने से छूट दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares