लाइफस्टाइल/धर्म

रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी की समीक्षा के लिए 15 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति बनाई, जिसमें एमएस धोनी, आनंद महिंद्रा शामिल हैं

Share
रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी की समीक्षा के लिए 15 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति बनाई, जिसमें एमएस धोनी, आनंद महिंद्रा शामिल हैं
दिल्ली |  रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार 16 सितंबर को घोषणा की कि उसने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की व्यापक समीक्षा के लिए 15 सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति की अध्यक्षता पूर्व सांसद बैजयंत पांडा करेंगे और इसमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी, उद्योगपति आनंद महिंद्रा और पूर्व खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर शामिल होंगे। रक्षा मंत्रालय ने बदलते समय में इसे और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की व्यापक समीक्षा के लिए पूर्व सांसद श्री बैजयंत पांडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। ( Defense Ministry formed committee) [caption id="attachment_187309" align="alignnone" width="500"] Created with GIMP[/caption] also read: उत्तराखंड HC ने चारधाम यात्रा को शर्तों के साथ अनुमति दी, प्रतिदिन इतने यात्री कर सकेंगे दर्शन

जामिया के कुलपति और ये बड़े नाम शामिल

विशेषज्ञ समिति के अन्य सदस्यों में सांसद विनय सहस्रबुद्धे, जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर, वसुधा कामत, पूर्व वीसी, एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय आदि शामिल हैं।समिति उपायों का सुझाव देगी जो एनसीसी कैडेटों को विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र-निर्माण और राष्ट्रीय विकासात्मक प्रयासों की दिशा में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।

एनसीसी सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन ( Defense Ministry formed committee)

मंत्रालय ने कहा कि इसका उद्देश्य संपूर्ण रूप से संगठन की बेहतरी के लिए अपने पूर्व छात्रों के लाभकारी जुड़ाव के उपायों का प्रस्ताव करना और एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए समान अंतरराष्ट्रीय युवा संगठनों की सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन और सिफारिश करना है। एनसीसी सबसे बड़ा वर्दीधारी संगठन है जिसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक पूल बनाना है। ( Defense Ministry formed committee)
Published

और पढ़ें