• डाउनलोड ऐप
Thursday, May 13, 2021
No menu items!
spot_img

भारत में यहां मिली 10 करोड़ साल पुरानी बताई जा रही डायनासोर की हड्डियां 

Must Read

New Delhi: विश्वभर में डायनासोर को लेकर लोगों में खासी रूची होती है. यहीं कारण है कि डायनासोर पर बनी फिल्में भी काफी अच्छी कमाई करती है. खासकर बचपन में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे डायनासोर में रूची नहीं रही होगी.  लेकिन अब भारत के  मेघालय के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास से 10 करोड़ साल पहले के सॉरोपॉड डायनासोर की हड्डियों के जीवाश्म मिलने से हड़कंप मच गया है. हालांकि अनुसंधानकर्ता अभी इस बारे में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के पूर्वोत्तर स्थित जीवाश्म विज्ञान रीजन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्थल के अपने हालिया दौरे के बाद ये निष्कर्ष निकाला है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि यहां  संभवत: टाइटैनोसॉरियाई मूल के सॉयरोपॉड के अवशेष मिले हैं.  सॉरोपॉड की लंबी गर्दन, लंबी पूंछ, शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में छोटा सिर, चार मोटी एवं खंभे जैसी टांग होती हैं.

अवशेष मिलने वाला बना 5वां राज्य

अनुसंधानकर्ताओं  का कहना है कि इसके पहले  गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से भी ऐसे अवशेष मिल चुके हैं.  उन्होंने कहा कि  मेघालय भारत का पांचवां और पहला पूर्वोत्तर राज्य है जहां से टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड की हड्डियां मिली हैं. GSI में जीवाश्म विज्ञान रीजन के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक अरिंदम राय ने बताया कि  मेघालय में GSI को 2001 में भी डायनासोर की हड्डियां मिली थीं, लेकिन उनकी स्थिति इतनी खराब थी कि उनकी हालात ऐसी नहीं था कि उनपर शोध किया जा सके.

इसे भी पढें-  Cricket : आईपीएल के स्थगित होने के बाद T20 World Cup पर अनिश्चितता के बादल

10 करोड़ साल से ज्यादा पुरानी हैं हड्डियां

अनुसंधानकर्ताओं ने  हड्डियां का परिक्षण करने के बाद बताया कि ये  हड्डियां करीब 10 करोड़ साल पुरानी हैं. उन्होंने कहा कि जिन हड्डियों की पहचान की गई है उससे अब तक तो ये लगता है कि  ये टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड  की हैं. हालांकि इसपर अभी शोध चल रहा है. बता दें कि इससे पहले भी 2019-2020 और 2020-21 में जो हड्डियां  मिली थीं, वे भी  करीब 10 करोड़ साल पुरानी बताई गई थी.

इसे भी पढें- Corona Impact: Air India को पायलट यूनियन ने दी चेतावनी,कहा- वैक्सीन नहीं तो काम नहीं

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

सुशील मोदी की मंत्री बनने की बेचैनी

बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जब इस बार राज्य सरकार में जगह नहीं मिली और पार्टी...

More Articles Like This