कोरोना के मामले बढ़ने पर एक्सपर्ट्स ने ऐसे मास्क पहनने को बताया सही - Naya India
पते की बात | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

कोरोना के मामले बढ़ने पर एक्सपर्ट्स ने ऐसे मास्क पहनने को बताया सही

देश में कोरोना से बढ़ते मरीजों की संख्या परेशान करने वाली है. आज के आंकड़ें तो और भी ज्यादा चौंकाने वाले हैं. एक दिन में देशभर से आज कोरोना के 2 लाख नये केस सामने आये हैं.  ऐसे में सरकार और  स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा लगातार लोगों के सावधानी बरतने के लिए कहा जा रहा है.  हालातों को देखते हुए अब  एक्सपर्ट्स दो मास्क पहनने की सलाह दे रहे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इससे संक्रमण के खतरे से बचा जा सकता है.  डबल मास्क को लेकर लोगों में मन में कई तरह के सवाल भी हैं कि क्या ये पूरी तरह से सेफ है ? या फिुर डबल मास्क से से सांस लेने की तकलीफ नहीं होगी ? आइए जानते हैं कि इसपर एक्सपर्ट्स का क्या कहना है.

क्यों जरूरी हुआ डबल मास्क ?

देश भर में देखा गया है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहे हैं. इसलिए  संक्रमितों में वायरस का लोड भी पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा है. माना जाता है कि  एक वायरस भी बुरी तरह से संक्रमित कर नूकसान कर सकता है. ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि डबल मास्किंग से मास्क के किनारों में गैप रह जाने की गुंजाइश लगभग खत्म हो जाती है और इससे आपको पूरी तरह सुरक्षित हो जाते हैं.

दो सर्जिकल मास्क लगाना सही नहीं

एक्सपर्ट्स का मानना है कि  दो डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क एक साथ पहनना सही नहीं है. इसके पीछे का कारण ये है कि एक स्टैंडर्ड सर्जिकल मास्क कागज जैसे मटेरियल का बना होता है. सर्जिकल मास्क नाक और मुंह को पूरी तरह से कवर नहीं करते हैं. मास्क के किनारे पर गैप रह जाता है, जिससे वायरस के अंदर जाने का खतरा होता है. इसलिए कहा जा रहा है कि सर्जिकल मास्क के ऊपर कपड़े का मास्क पहनने से ये गैप खत्म हो जाता है इससे संक्रमष होने का खतरा काफी कम हो जाता है.

N95 और K95 के साथ भी डबल मास्क की जरूरत नहीं

N95 मास्क और चीन में बने K95 मास्क को सबसे बेहतर माना जाता है.  आपको बता दें कि इन मास्कों के प्रयोग करने पर आपको डबल मास्क पहनने की जरूरत नहीं रह जाती है. लेकिन इसके पीछे एक शर्त ये है कि ये मास्क ओरिजनल हों. देखा गया है कि इन दिनों जब एक बार फिर से कोरना कहर बरसा रहा है तो इन मास्कों की मांग भी काफी तेजी आई है. जिस कारण एक बार फिर से इन मास्कों की काला बाजारी शुरू हो गई है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *